Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशHappy New Year : नए साल पर अगर जाना चाहते बनारस तो...

Happy New Year : नए साल पर अगर जाना चाहते बनारस तो जान लें ये बातें, नहीं तो होना पड़ेगा मायूस

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), वाराणसी, Happy New Year : साल 2023 खत्म होते ही लोग नया साल सेलिब्रेट करने के लिए खूबसूरत जगहों ही तलाश करने लगते है। घूमने और पार्टी मनाने की तैयारी करना शुरू कर देते है। ऐसे में कोई पिकनिक प्लेस जाना चाहता है तो कोई धार्मिक स्थानों को चुनता है। वही यदि आपने बनारस जाने का प्लान किया है, तो वहां पहुंचने से पहले कुछ बातें अवश्य जान लें, वरना वहां पहुंचते ही आपको मायूसी का सामना करना पड़ सकता है।

5 लाख से ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद

नए साल पर 1 जनवरी को वाराणसी में 5 लाख से ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद है। ऐसे में वाराणसी पुलिस ने पर्यटकों की सुविधा और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके तहत गंगा में नाव चलाने वाले नाविकों के साथ एक अहम बैठक भी की गई। इसमें नाव परिचालन को लेकर एडवाइजरी जारी की गयी है।

जल पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक 31 दिसंबर और 1 जनवरी को शाम 7 बजे के बाद कोई नाव संचालन नहीं किया जाएगा। वहीं, शाम 5 बजे के बाद नाविक किसी भी पर्यटक को गंगा पार नहीं कराएंगे। लेकिन जो भी पर्यटक गंगा के उस पार रेत पर हैं, उन्हें नाविक शाम 5:00 बजे तक वापस ले आएंगे। यात्रियों की सुरक्षा के लिए कोई भी नाव बिना लाइफ जैकेट के नहीं चलेगी। इसके साथ ही शराब पीकर नाव चलाने वालों पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा।

नाविक के अध्यक्ष ने बताया कि

नाविक के अध्यक्ष प्रमोद मांझी ने बताया कि पिछले दो वर्षों से नये साल के पहले दिन वाराणसी में भारी भीड़ देखने को मिलती है। इस बार 1 जनवरी को सोमवार है। इससे पर्यटकों की भीड़ काफी बढ़ने की संभावना है। एक अनुमान के मुताबिक, 1 जनवरी को काशी में 5 लाख से ज्यादा पर्यटक बाबा के दरबार में हाजिरी लगाएंगे। लोग गंगा घाटों पर सैर भी करेंगे। इसको लेकर सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।

ये भी पढ़ें-
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular