Sunday, May 19, 2024
HomeEnvironmentUP Weather : पिछले 24 घंटे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर...

UP Weather : पिछले 24 घंटे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सूखे की स्थिति, जानें किन इलाकों में है बारिश की संभावना ?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow : पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में मौसम सूखा रहा। वहीं पूर्वी इलाकों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 6.3 मिली मीटर के सापेक्ष 3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 45% कम है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7.9 के सापेक्ष 0.2 मिलीमीटर रिकार्ड की गई जो कि 98% कम है। संपूर्ण उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो अनुमान बारिश 7 मिली मीटर के सापेक्ष 2 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो कि 71% कम है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सूखे की स्थित

पिछले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में सबसे अधिक 38 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा श्रावस्ती में 17, संत कबीर नगर में 21, गोरखपुर में 25, बस्ती में 16 ,बलरामपुर में 15 मिली मीटर बारिश हुई। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादातर जिलों में सूखे की स्थिति रही।

गरज चमक के साथ हल्की बारिश व बिजली गिरने की संभावना

देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर एवं आसपास इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश तथा बिजली गिरने की संभावना है।

अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना

राजधानी लखनऊ में बुधवार को दिनभर बादलों की आवाजाही रही कुछ स्थानों पर बहुत ही हल्की बूंदाबांदी भी हुई। दिनभर बादलों की आवाजाही रहने से अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ में गुरुवार को बादलों की आवाजाही रहेगी। एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Read more: “मेरी माटी-मेरा देश” अभियान की शुरुआत, छात्रों ने भरे अमृत कलश, इसी अभियान के तहत मनाएंगे आजादी का पर्व

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular