Thursday, July 4, 2024
HomeCricket newsIND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ खेलने पर क्या टीम इंडिया वर्ल्ड...

IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ खेलने पर क्या टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच पाएगी? जानिए क्या कह रहे हैं समीकरण

- Advertisement -

 WTC Final 2023: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेला जा रहा है। धीरे- धीरे यह टेस्ट मैच ड्रॉ की ओर बढ़ता जा रहा है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय टीम 571 रनों पर ऑलआउट हो गई। आज खेल का पांचवां दिन है और खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम 1 विकेट गंवाकर 17 रन बना चुकी है। कंगारू टीम अभी भी भारत से 74 रन पीछे है। अगर अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ पर खत्म होता है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल पर क्या असर होगा? क्या इस ड्रॉ के बावजूद टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंच सकती हैं?

खबर में खास:

  • दोनों टीमों का अभी तक का प्रदर्शन
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का क्या है समीकरण?
  • भारतीय टीम ऐसे खेलेगी WTC का फाइनल

दोनों टीमों का अभी तक का प्रदर्शन

भारत की और से दो बल्लेबाजों ने शतक जड़ा। विराट कोहली ने 188 रनों की पारी खेली जबकि शुभमन गिल ने 128 रन बनाए। जबकि ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने टीम के लिए 79 रनों का योगदान दियातो वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से भी कैमरन ग्रीन और उसमान ख्वाजा ने शतक जड़ा। वहीं अगर गेंदबाजी की बात करें तो भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने कंगारू टीम के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी में टोड मुर्फी और नाथन लायन ने 3-3 विकेट अपने नाम किए।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का क्या है समीकरण?

बता दें कि इंदौर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से हराया। इस जीत के बाद कंगारू टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंच चुकी है। वहीं, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया के साथ दौड़ में श्रीलंका की टीम है। श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेल रही है। अगर अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ पर खत्म होता है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए दूसरी टीम का फैसला न्यूजीलैंड-श्रीलंका मैच से होगा। हालांकि, श्रीलंका के लिए राहें बिल्कुल आसान नहीं रहने वाली है। श्रीलंका को फाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराना होगा। तब ही वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच पाएगी।

भारतीय टीम ऐसे खेलेगी WTC का फाइनल

इसके अलावा भारत के लिए अच्छी बात ये है कि अगर श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही सीरीज 0-0 की बराबरी पर खत्म होती है तो इस स्थिति में टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं, अगर न्यूजीलैंड सीरीज में कम से कम एक मैच भी जीत लेता है तो भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं अगर श्रीलंका की बात करें तो इसे न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज करनी होगी। साथ ही कंगारू टीम से यह उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया, भारतीय टीम को अहमदाबाद टेस्ट में हरा दे या फिर मैच ड्रॉ पर खत्म करे।

Oscar Awards 2023: बधाई हो इंडिया! The Elephant Whisperers ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड, गुनीत मोंगा की डॉक्यूमेंट्री ने बजाया दुनिया में डंका

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular