Tuesday, July 9, 2024
HomeUncategorizedIndia and Nepal Relations are Centuries old : सदियों पुराने हैं भारत...

India and Nepal Relations are Centuries old : सदियों पुराने हैं भारत और नेपाल के रिश्ते

- Advertisement -

दीपक गुप्ता

India and Nepal Relations are Centuries old : भारत और नेपाल के संबंध सदियों पुराने हैं और इसे केवल वर्तमान भू-राजनीतिक स्थितियों के संकीर्ण लेंस के माध्यम से नहीं देखा जा सकता है। नेपाल के साथ मानव बंधन से कहीं अधिक यह सभ्यतागत बंधन है और रक्त बंधन रामायण युग की पूंछ है। नेपाल दुनिया का एकमात्र हिंदू राज्य है और भारतीय उपमहाद्वीप की बात करें तो इसकी ऐतिहासिक और सभ्यतागत प्रासंगिकता है। समय बदलता है लेकिन प्रेरणा और इतिहास नहीं बदलता। पिछले कुछ दशकों में नेपाल में लगातार बदलाव और किसी एक दल की सरकार को कोई निर्णायक जनादेश नहीं मिलने के कारण थोड़ा उतार-चढ़ाव रहा है। नेपाल का सकल घरेलू उत्पाद 30 बिलियन अमरीकी डालर के बराबर है और अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन पर चलती है।

हिंदू संस्कृति की विशाल विरासत (India and Nepal Relations are Centuries old)

नेपाल में हिंदू संस्कृति की विशाल विरासत है और यह कई विश्व विरासत स्थलों और महाकाव्य कलाओं और समृद्ध शिल्पकारों का घर है, जो सदियों से धार्मिक विश्वासों और तथ्यों से ओत-प्रोत हैं। यह माउंट एवरेस्ट की ताकत और दुनिया के सबसे पेचीदा और खतरनाक हवाई अड्डे के साथ-साथ नेपाल को वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर रखता है। यहीं से टैंगो की शुरुआत होती है पैसे का मुक्त प्रवाह होता है और राजनीतिक हलकों के कुछ हिस्सों को महत्वाकांक्षी और लालची बना देता है। आज के समय में हमने चीन के उदय को देखा है और इसकी कुख्यात ऋण जाल कूटनीति को आतंकवाद नहीं तो आर्थिक आक्रमण के लिए एक शक्तिशाली हथियार के रूप में देखा है। चीनी पैसा बस मौत का चुंबन है। जब हम तिब्बत, भीतरी मंगोलिया, ताजकिस्तान, पाकिस्तान और हाल ही में श्रीलंका के चारों ओर देखते हैं तो यह रीढ़ की हड्डी को ठंडा कर देता है।

चीन का काठमांडू में रेल लिंक अधर में (India and Nepal Relations are Centuries old)

नेपाल पिछले शासन के साथ मजबूत चीनी प्रभाव में रहा है क्योंकि वे दो युद्धरत कम्युनिस्ट गुटों को एक छत के नीचे लाने में कामयाब रहे और एक गठबंधन विश्व राजनयिक हलकों में चर्चा है कि नेपाल में चीन के राजदूत नेपाल के प्रधान मंत्री की तुलना में अधिक प्रभावशाली हैं। महिला की नेपाल में कुछ हाई प्रोफाइल निजी बैठक के लिए निजी टैक्सियों में घूमने की कुख्यात प्रतिष्ठा है, विश्वास करें कि यह एक राजदूत के रूप में नहीं है? चीन का काठमांडू में एक रेल लिंक समाप्त हो रहा है और नेपाल में एक सक्रिय आईएसआई कार्यरत नेटवर्क होगा, आईसी 814 को नहीं भूलना चाहिए कि अब जो कुछ हुआ वह इतिहास है। चाइनीज ऐप्स को लोन टू फंड टू कॉन और हनी ट्रैप सभी नेपाल में काम कर रहे हैं। नेपाल को लेकर भारत की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता है।

भारतीय कूटनीति की बड़ी सफलता (India and Nepal Relations are Centuries old)

भारतीय कूटनीति ने भारतीय प्रभाव को वापस लाने और नेपाल को एक और तिब्बत या श्रीलंका बनने से बचाने के लिए वर्षों से जोश और निरंतर प्रयासों के साथ काम किया है। कड़ी मेहनत और प्रयासों के पहाड़ के बाद गार्ड के परिवर्तन ने परिणाम दिखाए हैं जब नेपाल के पीएम भारत आए और एक राजकीय दौरे पर दिल्ली में भाजपा के मुख्यालय गए, यह राजनीतिक और व्यक्तिगत स्तर पर एक बहुत मजबूत संबद्धता का संकेत देता है और मैं कह सकता हूं कि भगवा गठबंधन जो हिंदुत्व का रंग है। संदेश चीन के लिए सीधा और विवेकपूर्ण रहा है और अगले दिनों वाराणसी में योगी आदित्यनाथ जी के साथ काल बहरव मंदिर की यात्रा केक पर खुश थी। एक नया सवेरा, एक भाई वापस आ गया है, रिश्ता बोल्ड और बेशर्म है, ऑप्टिक्स स्पष्ट हैं किसी ने सही कहा है और सही कहा है कि “रक्त पानी से भी मोटा है”। (लेखक वरिष्ठ भाजपा नेता हैं। यह इनके निजी विचार हैं।)

(India and Nepal Relations are Centuries old)

Also Read : Work in a Planned Manner for the Economy : अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए ठीक से करें काम, सीएम योगी ने अफसरों को दिए आदेश

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular