Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तराखंडIndia China Border: जोशीमठ में BRO ने बनाया नया रिकॉर्ड, मलारी हाईवे...

India China Border: जोशीमठ में BRO ने बनाया नया रिकॉर्ड, मलारी हाईवे ब्रिज का निर्माण 3 दिनों में पूरा, आवाजाही शुरू

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),जोशीमठ “India China Border” : उत्तराखंड के जोशीमठ में खराब मौसम और बारिश के बीच सीमा सड़क संगठन ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। बीआरओ(BRO) ने यहां महज तीन दिन के अंदर 90 फीट लंबा बेली ब्रिज बनाकर सबको चौंका दिया है। इस पुल के बनने से आसपास के कई गांवों के लोगों को राहत मिलेगी और उनका आना-जाना आसान हो जाएगा।साथ ही यह पुल समकालीन, सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

BRO ने महज तीन दिनों में तैयार किया

बीआरओ(BRO) ने जोशीमठ के कुरकुटी-गमशाली-नीति रोड और नीति पास मार्ग को मुख्य धारा से जोड़ने वाले बेली ब्रिज का पुनर्निर्माण किया है। इस ब्रिज को बीआरओ(BRO) ने महज तीन दिनों में तैयार किया है, जो अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है। इस ब्रिज को बीआरओ ने दिन-रात मेहनत कर तैयार किया है। इस पुल के टूट जाने से सेना और आईटीबीपी को भारत-चीन सीमा पर स्थित 7 गांवों की आवाजाही में काफी परेशानी हो रही थी, इस बेली ब्रिज को 3 दिन में तैयार कर वाहनों की आवाजाही को सुगम बनाया गया है।

इस बारे में बात करते हुए कर्नल अंकुर महाजन कमांडर टीएफ ने कहा कि कैलाशपुर में इस पुल को बनने के बाद गिरथी गंगा को पार करने के लिए 17 अप्रैल को बनाए गए वैकल्पिक मार्ग की अब भविष्य में जरूरत नहीं पड़ेगी। भारत-चीन सीमा में बसे रक्षा की दूसरी पंक्ति के लोगों ने आभार व्यक्त किया।

24 अन्य पुलों के निर्माण का कार्य प्रगति पर

उधर, मौके पर मौजूद शिवालिक परियोजना के मुख्य अभियंता ब्रिगेडियर प्रसन्ना जोशी ने बताया कि सीमा सड़क संगठन के जोशीमठ कार्य क्षेत्र में 24 अन्य पुलों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। जिसके पूरा होने पर इस इलाके में आम जनता, सेना, आईटीबीपी की आवाजाही सुचारू रूप से शुरू हो जाएगी. माना-माना पास और जोशीमठ-मलारी सड़क के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य भी जल्द ही भारतमाला परियोजना के तहत शुरू होने जा रहा है, जिसका शिलान्यास आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने किया।

Also Read: Champawat News: 1 साल पूरा होने पर जनता के बीच पहुंचे CM धामी, उड़ीसा रेल हादसे पर रोड शो किया स्थगित

Report By: Kashish Goyal

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular