Wednesday, July 3, 2024
HomeBreaking NewsINDIA vs BHARAT : मुलायम सिंह भी बदलना चाहते थे देश का...

INDIA vs BHARAT : मुलायम सिंह भी बदलना चाहते थे देश का नाम, 19 साल पहले राखी थी INDIA को BHARAT करने की मांग

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) INDIA vs BHARAT लखनऊ : अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों ने बीजेपी को हराने के लिए । N D। A गठबंधन बनवाया है। वहीं हाल ही में जी20 सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति भवन में डिनर आयोजित के लिए निमंत्रण भेजा गया।

जिस में ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया। जिसपर पुरे देश का नाम बदले जाने को लेकर अफवाहें तेज हो गई हैं।

दरअसल, समाजवादी पार्टी के संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव ने यह प्रस्ताव 19 साल पहले रखा था। उस समय मुलायम सिंह यादव ने इंडिया का नाम भारत करने के लिए एक प्रस्ताव उत्तर प्रदेश की विधानसभा में लाया और पास कराया था।

मुलायम सिंह बदलना चाहते थे देश का नाम

भारतीय संविधान के भाग-1 के अनुच्छेद-1 (नेम एण्ड टेरीटोरी आफ यूनियन) में “इण्डिया दैट इज भारत” के स्थान पर “भारत दैट इज इण्डिया” करने हेतु संविधान में आवश्यक संशोधन तात्कालिन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने सदन में लाया था।

इस कार्यवाही के दौरान उन्होंने कहा था कि ‘मैं कहना चाहता हूं कि जहां लिखा है संविधान में ‘इण्डिया इज भारत’ वहां ‘भारत इज इण्डिया’ लिख दिया जाए, लेकिन उसमें भी आज की तारीख में वे तैयार नहीं है। मैं संसदीय कार्य मंत्री जी से कहूंगा कि वे प्रस्ताव यहां ले आयें। विधान सभा में इसकी बाबत और उसको पास करके संसद में भेजा जाए,

इसमें क्या परेशानी है? ‘भारत इज इण्डिया’ अभी कर दिया जाए में इसका प्रस्ताव करता हूं माननीय उपाध्यक्ष जी हम प्रस्ताव करें कि संशोधन किया जाए, संविधान में जहां पर लिखा है ‘इण्डिया इज भारत’ वहां पर ‘भारत इज इण्डिया’ लिख दिया जाए। अगर अनुमति हो तो यह प्रस्ताव किया जाए। यह यहां से सर्वसम्मति से पास हो जाए?’

“एक देश एक नाम” के पक्षधर थे मुलायम सिंह

बता दें, समाजवादी पार्टी ने साल 2004 में हुए चुनाव के दौरान अपने चुनावी घोषणापत्र में इस बात का जिक्र किया था। जिसे सरकार बनने के बाद तीन अगस्त 2004 को मुलायम सिंह ने विधानसभा में पेश कराया था। सदन में पेश होने के बाद देश का नाम बदले जाने वाले प्रस्ताव पास हो गया।

जिसके बाद उसे केंद्र में भेजा गया लेकिन केंद्र में कांग्रेस की सरकार होने की वजह से पास नहीं किया गया। फिलहाल, समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि मुलायम सिंह हमेशा से ही “एक देश एक नाम” के पक्ष में थे।

Also Read – Uttarakhand Assembly session update 2023 : उत्तराखंड मानसून सत्र का आज दूसरा दिन , 7 सितंबर को जन्माष्टमी का…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular