Friday, July 5, 2024
HomeBusinessIndian Railway: वंदे भारत ट्रेन का असर, इतना प्रतिशत गिरा हवाई किराया

Indian Railway: वंदे भारत ट्रेन का असर, इतना प्रतिशत गिरा हवाई किराया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Indian Railway: भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिंग (gender) और उम्र के आधार पर वंदे भारत ट्रेनों की मांग की निगरानी शुरू कर दी है। डेटा में पुरुषों, महिलाओं और ट्रांसजेंडरों के चार मार्गों (routes) से वंदे भारत में यात्रा करने की संख्या शामिल है। मुंबई से शिरडी, गोवा और सोलापुर तक यात्रा करने वाले पुरुषों, महिलाओं और ट्रांसजेंडरों की संख्या शामिल है।

सफर करने वाले इस आयु वर्ग के सबसे ज्यादा यात्री

पहली बार, मध्य रेलवे ने डेटा एकत्रित किया, जिससे पता चला कि मुंबई से शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या सबसे अधिक 31-45 वर्ष की आयु वर्ग की है। उसके बाद 15-30 वर्ष की आयु के यात्री हैं।

यात्रा करने में 57,838 महिलाएं शामिल

हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, कुल मिलाकर 15 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में 85,600 पुरुषों, 57,838 महिलाओं और 26 ट्रांसजेंडरों ने यात्रा की।

हवाई यातायात में 10-20% की भारी गिरावट

रेलवे ने वंदे भारत ट्रेनों को लोकप्रिय बनाने और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के प्रयास में यह डेटा एकत्र किया। अधिभोग पर हालिया डेटा सितंबर में 77% से 101% के बीच है।

एचटी के हवाले से मध्य रेलवे के मुख्य पीआरओ, शिवराज मानसपुरे ने कहा, “इस दौरान बच्चों (1-14 वर्ष) की संख्या औसतन यात्रियों में लगभग 5% थी, जबकि वंदे भारत के सभी यात्रियों में ट्रांसजेंडर लोगों की संख्या 4.5% थी।”

तो वहीं मानसपुरे ने कहा, उद्योग जगत के अनुमान के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत के बाद हवाई यातायात में 10-20% की भारी गिरावट आई है और हवाई किराए में 20-30% की कमी आई है।

Also Read: बच्चों के लगातार फोन चलाने की लत से हो रहें हैं परेशान? अपनाएं ये पांच तरीके

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular