होम / अयोध्या में बन रहा प्रभु राम का भव्य मंदिर, जानें कौन हैं कलियुग में अयोध्या के राजा

अयोध्या में बन रहा प्रभु राम का भव्य मंदिर, जानें कौन हैं कलियुग में अयोध्या के राजा

• LAST UPDATED : January 17, 2024

India News(इंडिया न्यूज), Ram Mandir : 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के अभिषेक को लेकर न सिर्फ अयोध्या शहर में बल्कि देश-विदेश में तैयारियां चल रही हैं। इस बीच राम मंदिर में स्थापित होने वाली रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर सामने आ गई है। सामने आई तस्वीरों के मुताबिक पालकी में विराजमान रामलला को मंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया है। हालाँकि, यह असली मूर्ति नहीं है जिसे गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा और न ही इस मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। बताया जा रहा है कि यह एक प्रतीकात्मक मूर्ति है जिसे आज मंदिर परिसर में भ्रमण कराया गया है।

भगवान राम तो अयोध्या के राजा हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कलियुग में अयोध्या के राजा कौन हैं? अगर नहीं तो पढ़िए ये रिपोर्ट!

कलियुग में अयोध्या के राजा बजरंगबली

ऐसा माना जाता है कि हनुमानजी कलियुग में अयोध्या के राजा हैं। आपको बता दें, अयोध्या का हनुमानगढ़ी मंदिर अधोध्या का सबसे प्रसिद्ध हनुमान मंदिर माना जाता है। कहा जाता है कि यह वही स्थान है जो भगवान राम ने लंका से लौटने के बाद अपने प्रिय भक्त हनुमान को रहने के लिए दिया था। इस मंदिर की स्थापना लगभग 300 वर्ष पूर्व स्वामी अभयराम जी ने की थी।

सबसे पहले हनुमान गढ़ी के दर्शन करने चाहिए

ऐसी भी मान्यता है कि अयोध्या आने से पहले हनुमागढ़ी में विराजमान बजरंगबली के दर्शन करने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब श्री राम ने यह मंदिर हनुमान जी को दिया था तो उन्होंने कहा था कि जब वह अयोध्या आएंगे तो भक्तों को सबसे पहले हनुमान जी के दर्शन कराएंगे।

बजरंगबली हर समय विद्यमान रहते हैं

इस मंदिर को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी यहां हर समय मौजूद रहते हैं। इसके अलावा कहा जाता है कि यदि कोई भक्त हनुमान जी को लाल चोला चढ़ाता है तो उसे सभी प्रकार के दोषों से मुक्ति मिल जाती है।

यह चिह्न मंदिर में मौजूद है

जानकारों का कहना है कि इस मंदिर में हनुमान जी से जुड़े कई अवशेष हैं। कहा जाता है कि ये लंका पर विजय के बाद लाए गए निशान हैं। जिसमें हनुमान निशान सबसे बड़ा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आठ मीटर लंबा और चार मीटर चौड़ा है।

ALSO READ:- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox