होम / Agriculture Law Repealed गुरू नानक जयंती पर पीएम ने तीनों कृषि कानून लिए वापस

Agriculture Law Repealed गुरू नानक जयंती पर पीएम ने तीनों कृषि कानून लिए वापस

• LAST UPDATED : November 19, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ

Agriculture Law Repealed : आज पूरा देश गुरू नानक जी जंयती बड़ी धूम-धाम से मना रहा है। वहीं इस बीच पीएम मोदी ने इस शुभ अवसर पर देश के किसनों को एक और बड़ी सौगात दी है। पीएम ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए तीनों कृषि तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही पीएम ने किसानों से अपील भी कि वे अब आदोंनल खत्म कर घर लौट जाए।

साथ ही पीएम ने कहा कि वे आने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में इन कानूनों को वापस लेने कि प्रक्रिया भी शुरू कर देगी। पीएम का राष्ट्र के नाम संबोधन आज सुबह 9 बजे शुरू हुआ था। पीएम ने इस संबोधन में कहा कि हम इस तीन कृषि कानूनों को किसानों की भलाई के लिए लाए थे। हमने किसानों को यह कानून समझाने में कामयाब नहीं हो पाए। इसलिए सरकार इन कानूनों को वापस लेने का फैसला करती है।

किसानों की मांग हुई पूरी(Agriculture Law Repealed)

पंजाब-हरियाणा उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों के किसान पिछले एक साल से दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। वहीं कृषि कानूनों को लेकर कई बार पुलिस और किसान आमने-सामने भी हुए। दोनों पक्षों के बीच टकराव भी हुआ।

सरकार और किसानों के बीच कई दौर की वार्ता भी विफल रही। ऐसे में गुरु नानक देव जी के प्रकाशपर्व पर प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की मांग मानते हुए कहा है कि तीनों कृषि कानून किसानों के लिए बेहतर थे। लेकिन हम किसानों को समझाने में विफल रहे।

Also Read : UP Election 2022 Sant committee’s warning to Akhilesh Yadav : अखिलेश यादव को संत समिति की चेतावनी

किसानों पर दर्ज मुकदमें भी हुए वापस(Agriculture Law Repealed)

दो दिन पहले सरकार ने किसानों आंदोलन के दौरान उन पर दर्ज किए केस वापस लेने का ऐलान कर दिया था। वहीं पलाली जलाने के मामले भी निरस्त कर दिए गए थे। ऐसे में किसानों की मांग पूरी होने से किसान भी खुशियां मना रहे हैं।

वहीं किसान सरकार के कृषि कानून वापसी के ऐलान को आंदोलन में शहीद हुए किसानों को समर्पित कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि यह जीत हमारे शहीद हुए किसान भाईयों की जीत होगी। जिन्होंने आंदोलन को जिंदा रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व की बधाई दी (Agriculture Law Repealed)

पीएम के संबोधित की शुरुआत श्री गुरु नानक देव जी के पवित्र प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए हुई। उन्होंने कहा, वह विश्व भर में सभी लोगों व देशवासियों को गुरु पर्व की बधाई देते हैं। उन्होंने कहा, यह भी सुखद है कि श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर अब फिर से जनता के दर्शनार्थ खुल गया है।

Also Read : Jam At Noida Border दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर बैन, नोएडा बार्डर पर लगा 5 किलोमीटर लंबा जाम

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox