होम / UP ByElections: उपचुनाव में बीजेपी नहीं अपना दल का प्रत्याशी छानबे सीट से लड़ेगा चुनाव, जानें पूरा समीकरण

UP ByElections: उपचुनाव में बीजेपी नहीं अपना दल का प्रत्याशी छानबे सीट से लड़ेगा चुनाव, जानें पूरा समीकरण

• LAST UPDATED : April 11, 2023

UP ByElections: उत्तर प्रदेश में दो विधासभा सीटों पर उपचुनाव होने को हैं। स्वार विधान सभा और छानबे विधान सभा। इसको लेकर बीजेपी और अपना दल प्रत्याशियों के लिए मंथन कर रहे है। दोनों राजनीतिक दल इस सीट पर प्रत्याशी उतारने से पहले सोच रहें है। बता दें कि दोनों विधान सभा सीटों पर 7 मई को चुनाव होने को हैं। जिसकी गिनती 13 मई को की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार दोनों सीटों में से एक सीट पर बीजेपी तो दूसरे पर अपना दल प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में दोनों दलों ने तय किया है कि स्वार में भाजपा और छानबे में अपना दल उप चुनाव लड़ सकती है। हालांकि इसको लेकर कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है।

उपचुनाव में जीतने का प्रयास कर रही बीजेपी

इस दोनों विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी और अपना दल चुनाव जीतने के लिए लगे हैं। दरअसल विधानसभा चुनाव में स्वार और छानबे दोनों सीटें गठबंधन में अपना दल को मिली थी, लेकिन स्वार सीट पर उपचुनाव में परचम फहराकर भाजपा सपा नेता आजम खान के रामपुर गढ़ को ध्वस्त करना चाहती है। यही कारण है कि बीजेपी और अपना दल मंथन करने में लगे है। स्वार सीट से आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम ने चुनाव जीता था तो वहीं छानबे सीट पर अपना दल के प्रत्याशी ने परचम लहराया था।

दोनों सीटों की कमान संभालने के लिए नेता तय

सूत्रों की माने तो दोनों सीटों पर हो रहे उपचुनाव को लेकर पार्टी ने जिम्मेदारी सौंप दी है। छानबे सीट पर सरकार ने अपना दल से सरकार में मंत्री आशीष पटेल जिम्मेदारी निभाएगें तो वहीं स्वार सीट पर कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे। बीजेपी अपने गठबंधन अपना दल के साथ दोनों सीटों को जीतने का प्रयास कर रही है। यही कारण है कि लखनऊ से इस चुनाव को लेकर नजर रखी जा रही है।

क्यों हो रहे उपचुनाव

जानकारी के लिए बते दें कि छानबे सीट से राहुल कोल के निधन के बाद ये सीट खाली हो गई थी। इस सीट पर अपना दल का दबदबा माना जाता है लेकिन इस बार बीजेपी अपना प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है। वहीं स्वार सीट पर सपा का कब्जा रहा है। यहां से आजम खान के बेटे अब्दुला आजम विधायक थे। एक मामले में उनको सजा हुई जिस कारण ये सीट खाली हो गई थी। अब इस सीट पर उपचुनाव होने जा रहे हैं।

Also Read: UP Board Result: जानिए कब जारी होंगे 10वीं 12वीं बोर्ड के नतीजे, सामने आई लेटेस्ट अपडेट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox