होम / UP Board Result: कड़ी सुरक्षा के बीच होगा बोर्ड कॉपियों का मुल्यांकन, केंद्रों पर जारी रहेगी धारा 144

UP Board Result: कड़ी सुरक्षा के बीच होगा बोर्ड कॉपियों का मुल्यांकन, केंद्रों पर जारी रहेगी धारा 144

• LAST UPDATED : March 16, 2023

UP Board Result: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के कॉपियों के मुल्यांकन के लिए कमर कस ली है। मार्च के पहले सप्ताह में बोर्ड की दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं समाप्त हुई थीं। इसके बाद अब 18 मार्च से कॉपियों के मुल्यांकन का काम किया जाएगा। कॉपियों की जांच सघन सुरक्षा व्यवस्था के बीच की जाएगी। इसके लिए सरकारी आदेश जारी किए गए है। आदेश में कहा गया है कि जिन स्थानों पर कॉपियों का मुल्यांकन होगा उन स्थानों पर धारा 144 लागू की जाएगी। साथ ही जो भी अध्यापक कॉपियों के मुल्याकन के साथ खिलवाड़ करेंगे उनको तत्कासल प्रभाव से डिबार घोषित किया जाएगा।

क्या है सरकार की तैयारी

मार्च के पहले सप्ताह में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूर्ण हुई हैं। इसके बाद कॉपियों के मुल्यांकन का काम करने की तैयारी की जा रही है। वहीं इसको लेकर सरकार समेत विभाग ने तैयारी कर ली है। प्रदेश के 258 केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य 18 मार्च से एक अप्रैल तक चलेगा। एक लाख 40 हजार से अधिक परीक्षक उत्तर पुस्तिका को जांचेगे। यूपी बोर्ड ने जिस तरह से सही तरीके से परीक्षा कराई है। उसी प्रकार मूल्यांकन कार्य कराने जा रहा है। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

जानकारी हो कि बोर्ड सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने बताया कि स्टैटिक मजिस्ट्रेट कोठार से दस बंडलों का रैण्डम तरीके से चयन करेंगे और उसे उप प्रधान परीक्षक को देंगे। वे लगातर मूल्यांकन कार्य का सतत निरीक्षण करेंगे। जनपद एवं राज्य स्तर से मूल्यांकन केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रहेगी। वेब कास्टिंग के माध्यम से लाइव मानीटरिंग होगी। प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरा रहेगा। सचिव ने कहा कि कोई भी परीक्षक मोबाइल फोन के साथ पकड़ा गया तो सख्त कारवाई होगी। केंद्रों में एक पृथक कक्ष रहेगा जहां परीक्षकों का मोबाइल जमा रहेगा।

जल्द परिणाम जारी करने में लगा है बोर्ड

मार्च के पहले सप्ताह में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूर्ण हुई हैं। इसके बाद कॉपियों के मुल्यांकन का काम करने की तैयारी की जा रही है। मुल्यांकन का काम 1 अप्रैल तक चलेगा। बोर्ड इस काम में लगा हा कि छात्रों को दल्द से जल्द परिणाम दिए जा सके। माना जा रहा है कि अप्रैल महीने के अंत तक बोर्ड के कक्षा 10वीं,12वीं के परिणाम आ जाएंगे।

Also Read: UP Politics: निकाय चुनाव में अकेले हिस्सा लेगी सुभसपा, ओपी राजभर ने किया ऐलान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox