Budget 2023 : हैंडलूम व्यवसायियों ने की बिजली पर सब्सिडी की मांग… जानें, क्या है यूपी के लोगों की बजट से उम्मीदें ?

Budget 2023: केंद्र सरकार 1 फरवरी को संसद के पटल पर केंद्रीय बजट पेश करने जा रही है। ये बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी और पूर्ण बजट होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसे संसद में पेश करेंगी। इस बजट को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है साथ ही हर साल होने वाली हलवा सेरेमनी भी आयोजित की जा चुकी है। ऐसे तो प्रतिवर्ष बजट पेश किया जाता है लेकिन इस बार ये दो वजहों से यूपी के लोगों के लिए खास है इस कारण इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं।

सबसे पहले मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। ये पूर्ण बजट होगा। दोनों शासनकाल को मिलाया जाय तो अभी तक सरकार नें 9 बजट पेश किया है ये 10वां बजट है जिसे 1 फरवरी को पेश किया जाना है। वहीं दूसरे मायनों में देखें तो प्रदेश में तीन दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट होने जा रहा है। इससे पहले ही केंद्र सरकार बजट पेश करने जा रही है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यूपी के लिए बजट में कुछ खास गिफ्ट हो सकते हैं।

क्या है लोगों की मांग

केंद्र सरकार देश में 1 फरवरी को बजट पेश करने जा रही है। इससे यूपी के लोगों को काफी उम्मीदें हैं. खास कर वो लोग विशेष उम्मीदें लगाए बैठें हैं जो छोटे व्यावसायी हैं। इसी कड़ी में पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के हैंडलूम व्यवसायियों नें सरकार से विशेष मांग की है।

हैंडलूम व्यवसायियों का कहना है कि हमारी सबसे बड़ी चुनौती बिजली है, कुछ साल पहले बिल 75 रुपये प्रति लूम हुआ करता था, वह सब्सिडाइज्ड रेट था। लेकिन अब यह 300 रुपये है। हम उम्मीद करते हैं कि सरकार पुरानी सब्सिडी वाली दरों को वापस लाएगी।

वहीं एक दूसरे व्यावसायी का कहना है कि बिजली पहले की तरह सब्सिडी वाली होनी चाहिए। लोग इस उद्योग को छोड़ रहे हैं और अन्य नौकरियां ले रहे हैं। सरकार को मदद करनी चाहिए नहीं तो हमारे कारोबार में और गिरावट आएगी।

…और क्या कहते हैं प्रदेशवासी

बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। ऐसे में प्रदेशवासियों का कहना है कि बजट तो प्रतिवर्ष पेश होता है महत्वपूर्ण है कि इससे आम लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। लोगों का कहना है कि सरकार को सबसे पहले महंगाई के उपर काम करना चाहिए। लोगों ने सरकार से मांग की है कि आयकर की सीमा बढ़ाई जाए, आम आदमी को राहत दी जाए। जिस महामारी का हमने सामना किया है, उसे देखते हुए बजट को स्वास्थ्य और शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Lucknow : सीएम योगी से मिले धाकड़ क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव, मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

Abhinav Tripathi

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago