Chamoli Landslide: जोशीमठ के बाद अब चमोली के लोग को भी अपना घर छोड़कर कैंप में रहना करना पड़ा शूरु, जानिए पूरा मामला

(After Joshimath, now the people of Chamoli also had to leave their homes and start living in the camp): उत्तराखंड में भूस्खलन यानी घरों में दरारें आने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रही है। वही अब जोशीमठ के बाद चमोली जिले में भूस्खलन (Chamoli Landslide) का मामला सामने आया है। दरअसल अब जोशीमठ की तरह ही थराली तहसील के पैनगढ़ गांव  में भूस्खलन और घरों में दरारों आने से लोगों के लिए परेशानी बढ़ा दी है। अब वहा की स्थिति ये है कि लोग पिछले कई महीनों से अपने मकानों को छोड़कर शरणार्थी का जीवन जी रहे हैं।

पीढ़ियों से रह रहे थे लोग

कर्णप्रयाग-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर थराली के पास पिण्डर नदी पर पुरानी बसावटों में शामिल पैनगढ़ गांव के 40-45 परिवार घर से बेघर हो चुके हैं। ये सभी लोग अपने इस घर को छोड़ अब दूसरी जगहों पर शरण ले लिए हैं। गांव में लगभग 90  हैं, जो पीढ़ियों से वहां घर बना कर रह रहे थे।

 केदारनाथ की विपत्ति के बाद से बिगड़ने लगी स्थिति

अपको बता दें की वैसे तो गांव पर खतरे की शुरुआत साल 2013 में आई केदारनाथ आपदा के समय से ही शुरू हो गयी थी। जहां अक्टूबर 2021 में इसने खतरनाक रूप ले लिया था। हालाकी इस गांव के निवासी गोपालदत्त ने बताया है कि अक्टूबर 2021 में गांव के ठीक उपर स्थित चोटी से शुरू होने वाले चीड़ के जंगल से पहले पड़ने वाले खेतों में दरारें उभर आयीं। फिर धीरे-धीरे ये दरारें जंगल तक पहुंच गई। जहां उन्होंने ये भी बताया है कि ये दरारें शुरुआत में छोटी थीं, लेकिन साल भर में जमीन में दरारों के साथ गड्ढे भी बन गए और इसने आपदा का रूप ले लिया। वहीं 21 अक्टूबर 2022 की रात दरारों वाले इलाके की धरती खिसकनी शुरू हो गई, जहां से बड़े-बड़े बोल्डर फिसल कर उनके गांव पर गिरने लगे।

टिन शेड के नाम पर धोखा

चमोली के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी ने बताया आपदा राहत के तहत गांव के सुरक्षित स्थान पर टिन शेड का निर्माण किया गया है। जिसमें आपदा से प्रभावित लोगों को रखा जाएगा हांलांकि, गांव के ही सुरेन्द्रलाल नाम के एक व्यक्ति ने कहा है कि यह टिन शेड ऐसे स्थान पर बन रहा है, जो चीड़ के जंगलों से घिरा है और यहां न पानी की व्यवस्था है और न ही बिजली की। उन्होंने कहा कि वहां जाने का पैदल रास्ता भी नहीं है और गर्मियों में चीड़ के इस इलाके में हर समय आग की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। इसे लोगों ने टिन शेड के नाम पर धोखा करार दिया है।

बन रही है योजना

बता दें जिला आपदा प्रबंधन अधिकरी ने बोला है कि पैनगढ़ में भूस्खलन से क्षतिगस्त मकानों का नियमानुसार मुवावजा दिया गया है। बाकी 44 परिवारों को विस्थापन नीति के अनुसार पुनर्वास किया जा रहा है। इसके लिए जगह चिन्हित करने की कार्यवाही जारी है।

ये भी पढ़ें- UP Weather Update: यूपी में हर रोज बढ़ रहा है पारा, जानिए आपके इलाके का हाल

Aakriti Singh

Share
Published by
Aakriti Singh
Tags: Chamolichamoli disaster landslideschamoli karnprayag landslidechamoli landslidechamoli landslide 2023chamoli landslide newschamoli landslide recentlychamoli landslide videoChamoli Newschamoli uttarakhandchamoli uttarakhand landslidedid landslide cause chamoli tragedygwaldam chamoli landslideindian-womens-hockey-team-beat-australia-in-semi-finalsjoshimathJoshimath land slidejoshimath landslidelandslidelandslide chamolilandslide in chamoliLandSlide In Uttarakhandlandslides in uttarakhandpanagarhpanagarh village road trippanagarh village roadsuttarakhand landslideuttarakhand landslidesUttrakhandउत्तराखंडउत्तराखंड भूस्खलनउत्तराखंड में भूस्खलनग्वालदम चमोली भूस्खलनचमोलीचमोली आपदा भूस्खलनचमोली उत्तराखंडचमोली उत्तराखंड भूस्खलनचमोली कर्णप्रयाग भूस्खलनचमोली भूस्खलनचमोली भूस्खलन 2023चमोली भूस्खलन वीडियोचमोली भूस्खलन समाचारचमोली भूस्खलन हाल ही मेंचमोली में भूस्खलनचमोली समाचारजोशीमठजोशीमठ भूस्खलनपानागढ़पानागढ़ गाँव की सड़क यात्रापानागढ़ गाँव की सड़केंभूस्खलनभूस्खलन के कारण चमोली त्रासदीभूस्खलन चमोली

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

4 weeks ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

4 weeks ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

4 weeks ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

4 weeks ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

4 weeks ago