होम / CM In Varanasi: सीएम योगी बोले- फर्मा के क्षेत्र में अगर हुए सही काम तो दुनिया पर होगा भारत का कब्जा

CM In Varanasi: सीएम योगी बोले- फर्मा के क्षेत्र में अगर हुए सही काम तो दुनिया पर होगा भारत का कब्जा

• LAST UPDATED : February 4, 2023

CM In Varanasi: सीएम योगी आदित्यनाथ इस समय दो दिनों के वाराणसी दौरे पर हैं। सीएम के दौरे आज पहला दिन है। इस दौरे पर सीएम योगी ने जी20 सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की। वहीं सीएम ने ‘फार्मा क्षेत्र में विकास के अवसर’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश आने वाले समय में फार्मा का एक बड़ा केंद्र बनकर उभरने जा रहा है। ये कार्यक्रम बाबतपुर स्थित एक कॉलेज प्रांगण में आयोजित किया गया था।

सीएम ने संबोधित करते हुए कहा कि इसके अलावा प्रदेश में फार्मा क्षेत्र के लिए पर्याप्तमानव संसाधन, बेहतर सड़क संपर्क, पर्याप्त भूमि कोष और सुरक्षित माहौल उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने फार्मा क्षेत्र के अनुसंधानकर्ताओं और छात्र-छात्राओं से गुणवत्ता के साथ समयबद्ध तरीके से कार्य करने का आह्वान किया और कहा कि विगत नौ साल में फार्मा क्षेत्र में बहुत से नये कार्य हुए हैं, इसी कारण से भारत विश्व के फार्मा बाजार में बड़ी भूमिका में नजर आ रहा है।

सीएम योगी ने अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए कहा कि ”फार्मा क्षेत्र बहुत बड़ा है, गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए हम समयबद्ध तरीके से कार्य करेंगे, तो भारत के साथ-साथ दुनिया के बाजार पर हमारा कब्जा हो सकता है। हमें इस क्षेत्र में और प्रयास करने होंगे, जो नए अनुसंधान और पेटेंट हुए हैं उनमें भारत ने बेहतरीन कार्य किये हैं। हमें दस्तावेजीकरण, प्रकाशन, अनुसंधान की संभावनाओं और पेटेंट की प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाना होगा।”

जानकारी हो कि सीएम योगी आदित्यनाथ इस समय वाराणसी के दो दिवसीय यात्रा पर हैं। कल रविदास जयंती के अवसर पर वो एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहीं अनेक विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार संभव है कि वो टेंट सिटी का निरीक्षण भी करें साथ ही अन्य विकास कार्यों के बारे नें जानकारी लें। आपको बता दें कि इस साल होने वाले जी20 सम्मेलन को लेकर वाराणसी में विशेष तैयारियां हैं। ऐसे में सीएम योगी इन तैयारियों की समीक्षा खुद कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Shahjahanpur Accident: शाहजहांपुर में भीषण सड़क हादसे में बस और ट्रक की हुई टक्कर, टक्कर में 18 लोग घायल

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox