होम / CM Nitish Kumar: बिहार के CM नीतीश कुमार की जान को खतरा, सनसनीखेज खुलासे से मचा हड़कंप

CM Nitish Kumar: बिहार के CM नीतीश कुमार की जान को खतरा, सनसनीखेज खुलासे से मचा हड़कंप

• LAST UPDATED : December 16, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), CM Nitish Kumar: क्या बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जान को ख़तरा है? दरअसल, बिहार में हो रही नक्सली गतिविधियों को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार की सुरक्षा एक गंभीर मामला बन गया है।

जारी हुआ CM की सुरक्षा का नया आदेश (CM Nitish Kumar)

सरकार की ओर से जारी नए आधिकारिक आदेश के मुताबिक, हाल की नक्सली गतिविधियों को देखते हुए मुख्यमंत्री के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जरूरत है। यह आदेश मुजफ्फरपुर में दौरे के कार्यक्रम के संबंध में था। सोचने वाली बात यह है कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर यह आदेश पहले भी आ चुका है। यह सीएम की सुरक्षा से जुड़ा नया आदेश है, जिसमें मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर कुछ बिंदुओं का जिक्र किया गया है और इसमें कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का जिक्र किया गया है।

मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए किए गए इंतजाम

नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद पर हैं। इस पोस्ट की सुरक्षा Z प्लस की श्रेणी में आती है। इसके तहत मुख्यमंत्री के आगमन एवं प्रस्थान के समय एक्सेस कंट्रोल पर विशेष नजर रखने की जरूरत है। इससे फर्जी पहचान पत्र रखने का संदेह वाले व्यक्ति विशिष्ट समूह में शामिल हो सकते हैं। इसलिए उचित पहचान के बाद ही किसी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति दी जाती है। साथ ही महिलाओं की जांच के लिए कार्यक्रम स्थल के पास एवं माननीय मुख्यमंत्री के आने-जाने वाले मार्ग पर लोगों की भीड़ में पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस बल एवं सादे लिबास में पुलिस बल/महिला बल की प्रतिनियुक्ति करना आवश्यक है।

चेकिंग के लिए मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल

सुरक्षा प्रणाली का मुख्य आधार अभिगम नियंत्रण और तोड़फोड़ विरोधी जाँच है। पहुंच नियंत्रण हेतु माननीय मुख्यमंत्री एवं अन्य संदिग्ध व्यक्तियों के निकट जाने वाले व्यक्तियों की तलाशी हेतु मेटल डिटेक्टर का उपयोग करना आवश्यक है। विशेष शाखा के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि अनधिकृत व्यक्तियों को हड़ताल क्षेत्र में प्रवेश करने से रोका जाए। विशेष शाखा के पदाधिकारी आवश्यक सूचनाएं एकत्रित करने का कार्य करेंगे तथा प्रतिकूल रिपोर्ट आने पर निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox