होम / Discussion on Exams: पीएम मोदी 38 लाख स्टूडेंट्स को देंगे सक्सेस का मन्त्र

Discussion on Exams: पीएम मोदी 38 लाख स्टूडेंट्स को देंगे सक्सेस का मन्त्र

• LAST UPDATED : January 27, 2023

PM MODI: (In this program PM Modi will give exam related tips and tricks to the students.): दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 38 लाख स्टूडेंट्स को देंगे सक्सेस का मन्त्र। बता दे, इस कार्यक्रम में पीएम मोदी स्टूडेंट्स को परीक्षा से संबंधित टिप्स और ट्रिक्स देंगे। इस कार्यक्रम का यह छटा संस्करण है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया की इस कार्यक्रम के लिए 38 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, इसमें 16 लाख से अधिक स्टूडेंट्स स्टेट बोर्ड से है। यह पिछले साल के रजिस्ट्रेशन से 15 लाख अधिक हैं। साल 2022 में इस समारोह में 15.73 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

क्या है “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम?

बता दें, परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें PM मोदी आगामी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के साथ बातचीत करते हैं। परीक्षा के तनाव और अन्य मुद्दों से संबंधित छात्रों के प्रश्नों का उत्तर भी देते हैं साथ ही स्टूडेंट्स के मनोबल को बढ़ाते है।

ALSO READ- https://indianewsup.com/up-politics-bjp-leaders-clashed-in-front-of-cm-yogi-and-deputy-chief-minister-on-republic-day-celebrations/

20 लाख से अधिक प्रश्न पत्र प्राप्त हुए 

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इस प्रोग्राम के लिए 20 लाख से अधिक प्रश्न प्राप्त हुए हैं। वहीं, NCERT ने परिवार के दबाव, स्ट्रेस मैनेजमेंट, हेल्थ और फिट कैसे रहें और करिअर सिलेक्शन जैसे विभिन्न प्रश्नों को इस चर्चा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

15 फरवरी से आयोजित होंगी बोर्ड परीक्षाए।

इस साल CBSE की 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होंगे। 10वीं का लास्ट पेपर 21 मार्च को और 12वीं का लास्ट पेपर 5 अप्रैल को होगा। इस साल करीब 34 लाख से अधिक छात्रों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। CBSE ने दिसंबर महीने में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox