होम / Expensive to Travel to Religious Places : धार्मिक स्थलों का यात्रा करना हुआ महंगा, आईआरसीटीसी ने बढ़ा दिया किराया

Expensive to Travel to Religious Places : धार्मिक स्थलों का यात्रा करना हुआ महंगा, आईआरसीटीसी ने बढ़ा दिया किराया

• LAST UPDATED : April 4, 2022

इंडिया न्यूज, प्रयागराज।

Expensive to Travel to Religious Places : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) के जरिये किफायती दरों पर देश के धार्मिक स्थलों के दर्शन करना महंगा पड़ेगा। आईआरसीटीसी की स्पेशल ट्रेन का किराया इसी वित्तीय वर्ष से बढ़ गया है। इस माह 28 अप्रैल को प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन के रास्ते दक्षिण भारत की यात्रा पर जाने वाली स्पेशल ट्रेन का किराया आईआरसीटीसी ने 12185 रुपये से बढ़ाकर 20440 रुपये कर दिया गया है। आईआरसीटीसी का कहना है कि रेलवे से जो उसका करार था, वह अब खत्म हो गया है। इस वजह से जो सब्सिडी यात्रियों को दी जाती थी, वह अब बंद कर दी गई है।

यात्रियों को मिलने वाली सब्सिडी रेलवे ने किया बंद (Expensive to Travel to Religious Places)

रेलवे द्वारा यात्रियों को दी जाने वाली सब्सिडी बंद कर दिए जाने के बाद भारत दर्शन यात्रा टूर पैकेज का नाम भी अब बदलकर स्वदेश दर्शन कर दिया गया है। बता दें कि आईआरसीटीसी के जरिये किफायती दरों पर देश के धार्मिक स्थानों की यात्रा करवाई जाती है। नए वित्तीय वर्ष से आईआरसीटीसी का रेलवे से भारत दर्शन यात्रा के तहत हुआ करार खत्म हो गया है। यह करार मार्च-2022 तक ही था। नई सेवा शर्तों के अनुसार प्रति व्यक्ति टूर पैकेज की दर पहले की तुलना में काफी बढ़ गई है।

आईआरसीटीसी के निर्णय से यात्रियों को लगा झटका (Expensive to Travel to Religious Places)

आईआरसीटीसी के इस निर्णय से धामिक यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को झटका भी लगा है। रेलवे अब तक आईआरसीटीसी की ट्रेनों को स्टेशनों पर खड़ा करने के लिए चार्ज नहीं लेता था। लेकिन अब हर घंटे का चार्ज देना होगा। स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचते ही चार्ज शुरू हो जाएगा। नई व्यवस्था के तहत प्रारंभिक स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक सिर्फ दो स्टॉपेज पर ही आईआरसीटीसी चार्ज नहीं लेगा। इस कारण आईआरसीटीसी ने भी यात्रा दर बढ़ा दी है। इसके अलावा भारत दर्शन यात्रा के तहत जो ट्रेनें 20 लाख रुपये में बुक हो जाती थीं, अब 50 से 60 लाख रुपये में बुक होंगी।

(Expensive to Travel to Religious Places)

Also Read : Yogi said Officers should stop Procrastinating : समीक्षा बैठक में बोले सीएम योगी, शिकायतों के निस्तारण में देर करें अफसर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox