होम / Hair Fall Stopping Tips: अगर आप भी बालों को झड़ने से परेशान है तो आपनाए ये तरिके, कुछ ही दिनो में बालों का गिरना होगा कम

Hair Fall Stopping Tips: अगर आप भी बालों को झड़ने से परेशान है तो आपनाए ये तरिके, कुछ ही दिनो में बालों का गिरना होगा कम

• LAST UPDATED : April 3, 2023

Hair Fall control: आज कल बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया है। जो की कई बार परेशानी का कारण भी बन जाता है। अत्यधिक हेयर फॉल के कारण कई बार व्यक्ति गंजा हो जाता है या कई बाल दो मुहे हो जाते है। लेकिन घबरैयें नही हम आज आपकों कुछ एसे घरेलू तरिके बताने जा रहै है, जिससे की आपके बालो का झड़ना बेहत-हद तक कम हो जाएगां। साथ ही बालो की लंम्बाई भी बढ़ेगी। तो चलिए जानतें है:

  • प्याज का जादू

प्याज का रस हेयर फॉल कंट्रोल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए या तो प्याज को काटकर बालों की जड़ों तक मालिश करें या फिर उसका रस निकालकर जड़ों में लगाएं। इससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। दरअसल प्याज बालों में collagen की मात्रा को बढ़ाता है जिससे बालों की growth  अच्छी होती है।

  • नींबू

नींबू से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। नींबू के रस के इस्तेमाल से रूसी से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को हलके हाथों से सिर की त्वचा पर रगडें। कई दिनों तक लगातार ऐसा करने से फायदा दिखने लगेगा।

  • नारियल तेल का होयरस पर कमाल

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए करीब 20 ml नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाएं, दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और थोड़ी देर रहने दें। इसके बाद सिर को अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी। इस तरीके को लगातार करने से बालो की लम्बाई भी बढ़ती है।

  • दही और बेसन

दही और बेसन को एक साथ मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें। हर हफ्ते ऐसा करें, कुछ वक्त में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

  • शहद और जैतून तेल का जादू

जैतून का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, लेकिन बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसे शहद के साथ मिलाकर बालों की जड़ों तक लगाएं।  हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें, बालों का झड़ना रुक जाएगा।

ये भी पढ़ें:- क्या उत्तराखंड में छिपा हुआ है Amritpal? इंटरनेट पोस्ट से मचा हड़कंप, जानें पूरी खबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox