होम / आज है मुकेश अंबानी का हैप्पी बर्थडे, 65 साल के हुए रिलायंस के चेयरमैन Happy Birthday Reliance Chairman Mukesh Ambani

आज है मुकेश अंबानी का हैप्पी बर्थडे, 65 साल के हुए रिलायंस के चेयरमैन Happy Birthday Reliance Chairman Mukesh Ambani

• LAST UPDATED : April 19, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Happy Birthday Reliance Chairman Mukesh Ambani : देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और लंबे समय तक एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे मुकेश अंबानी आज 65 साल के हो गए। दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में शामिल अंबानी की कंपनी आरआईएल का मार्केट कैप इस समय 17 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। इस हिसाब से ये दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में 42वें स्थान पर है। पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस की कमान अपने हाथ में ली और इसे बुलंदियों पर पहुंचा दिया।

दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति (Happy Birthday Reliance Chairman Mukesh Ambani)

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी 10वें पायदान पर हैं। वर्तमान में उनकी नेटवर्थ 96.6 अरब डॉलर है। इस मुकाम तक पहुंचने का मुकेश अंबानी का सफर बेहद दिलचस्प रहा। उनके पिता दिवंगत धीरूभाई अंबानी जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज को छोड़कर गए थे, वहां से अंबानी कंपनी को ऐसे मुकाम पर ले गए, जहां देश-दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां उससे काफी पीछे रह गईं। केमिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई पूरी करने के बाद भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 1981 में अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ मिलकर रिलायंस पेट्रोलियम रसायन की शुरुआत की।

1985 में बदला कंपनी का नाम (Happy Birthday Reliance Chairman Mukesh Ambani)

1985 में कंपनी का नाम रिलायंस टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज लिमिटेड से बदलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर दिया। पेट्रोलियम के अलावा मुकेश अंबनी ने टेलीकॉम क्षेत्र में भी अपने कदम आगे बढ़ाए और रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड की स्थापना की। 6 जुलाई 2002 को धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान अपने हाथ में ली। हालांकि, पिता का निधन होते ही उनके और छोटे भाई अनिल अंबानी के बीच संपत्ति को लेकर विवाद शुरू हो गया और ये विवाद बंटवारे तक पहुंच गया।

(Happy Birthday Reliance Chairman Mukesh Ambani)

Also Read : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच डीडीएमए की बैठक कल, मास्क अनिवार्य करने का हो सकता है फैसला DDMA Meeting Amidst Increasing Cases of Corona

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox