होम / Headache: सिर दर्द में इस घेरलू नुस्खे का इस्तेमाल तेजी से दिखाता है असर, कुछ देर में ही Headache हो जाता है छूमंतर

Headache: सिर दर्द में इस घेरलू नुस्खे का इस्तेमाल तेजी से दिखाता है असर, कुछ देर में ही Headache हो जाता है छूमंतर

• LAST UPDATED : March 24, 2023

Home Remedies: आज के इस भागदौड़ भरी ज़िदगी में सिर का दर्द होना एक आम बीमारी है। फिर चाहे वो ऑफिस का काम हो या फिर घर का। सिर का दर्द एक ऐसी दिक्कत है या यूं कह लीजिए ये एक ऐसी बीमारी है। जो कभी भी किसी भी समय और किसी को भी हो सकती है। आज के हमारे इस लेख से आपको हम बताएंगे की आखिर आप कैसे अपने सिर दर्द को घर की घरेलू चीजों से ही ठीक कर सकते हैं।

मेडिसिन लेने से करें परहेज, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आपने महसूस भी किया होगा कि सिर का दर्द (Headache) भी अलग-अलग तरह का होता है। मतलब किसी को माथे के करीब दर्द होता है तो किसी को सिर के बीचोंबीच या फिर किनारे पर दर्द महसूस होता है। सिर दर्द महीने में एक या दो बार हो तो खुद को हम मेडिसिन लेकर ठीक कर लेते हैं। हालांकि डॉक्टर भी छोटी-मोटी परेशानियों में दवाईयां लेने से परहेज करते हैं। खैर, अगर आपका सिर दर्द हर दूसरे-तीसरे दिन होने लगे तो बार-बार दवाई खाते भी नहीं बनता है। ऐसे में ले देकर घरेलू नुस्खे ही हमारे काम आते हैं। इंस्टाग्राम यूजर शिखा श्रीवास्तव ने सिर दर्द का यह घरेलू नुस्खा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। बता दें कि इस वायरल वीडियो को अबतक 4 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं।

सिर दर्द के ये हैं घरेलू उपचार

शिखा के मुताबिक 5 से 7 लौंग के दाने (Cloves) लें और उसे कूट लें। लौंग सेहत के लिए गर्म होती है और दर्द को खींचने का काम करती है। अब इस कुटी हुई लौंग को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और इसे पी जाएं। इस नुस्खे से पुराने का पुराना सिर का दर्द भी चला जाता है। अगर आप इसका और भी ज्यादा असर देखना चाहते हैं तो इसे दिन में तीन दिन लगातार सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा ये टिप्स भी आएंगे आपके काम

  • सिर में दर्द होने पर कोशिश करें कि आप समय-समय पर पानी पीते रहें। पानी पीते रहने से शरीर में हाइड्रेशन बना रहेगा।
  • अगर आपको सिर दर्द है तो ऐसे में पूरी नींद लेना भी बहुत लाभकारी हो सकता है।
  • कैफीन का सेवन भी सिर का दर्द कम करने में अहम साबित होता है। इसके लिए चाय या कॉफी पिएं।
  • सिर में दर्द होने लगे तो एक कप अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर जरूर पिएं, इससे भी आपका सिर का दर्द कुछ समय बाद गायब हो सकता है। ध्यान रहे कि अदरक की दूध वाली चाय ना पिएं बल्कि एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालें।

(नोट): ध्यान रहे यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। किसी भी हालात में विशेषज्ञ या फिर अपने चिकित्सक से ही परामर्श लें। इंडिया न्यूज़ यूपी/यूके इस जानकारी के लिए किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता।

Child Constable: 5 साल के बच्चे को चाइल्ड कांस्टेबल के पद पर मिली नियुक्ति, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox