होम / Healthy Diet For Old People: बुढ़ापे में जरूरत से ज्यादा खाना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, एसे रखें अपनी डाईट का ख्याल

Healthy Diet For Old People: बुढ़ापे में जरूरत से ज्यादा खाना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, एसे रखें अपनी डाईट का ख्याल

• LAST UPDATED : April 9, 2023

इंडिया न्यूज: (Eating too much in old age can be dangerous for health): बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है  जिसे कोई नहीं रोक सकता।  इसे समय के साथ हर इंसान को  अपनाना होता है। पर ये समय जिंदगी का एसा समय होता है, जहां लोगो को शरीर से जुडी कई समस्याएं होने लगती है। क्योंकि बुढ़ापा शरीर में कमजोरी का कारण बनता है, जिसकी वजह से ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है। जब उम्र 50 से ज्यादा हो तो बहार के खाने का सेवन ना के बराबर करना चहिए। ये शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। आइए जानते हैं कि वृद्ध लोगों को अपनी डाइट कैसी रखनी चाहिए।

 जानिए बुजुर्गों को क्या खाना चाहिए

कैल्शियम रिच फूड खाएं: बढ़ती उम्र में शरीर को कैल्शियम की आवश्यक्ता ज्यादा होता है। इसलिए कम फैट वाले डेयरी उत्पाद और हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन करें। क्योंकि इनमें कैल्शियम सबसे ज्यादा मात्रा में होता है।

फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं: बता दें फल, सब्जियों और साबुत अनाज में सबसे ज्यादा फाइबर होता है। जो शरीर को भरपूर ताकत देता है।  वहीं इनका सेवन करने से उनका पेट भी साफ रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में  मदद करता है।

हाइड्रेटेड रहें: बुढापे में शरीर में पानी की कमी के बहुत ही गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। सही मात्रा में पानी पिएं। 

ये भी पढ़ें:- Kabir Khan: ‘कटरीना अब एक दोस्त से कहीं अधिक हैं-कबीर खान, जानिए क्या है दोनो का रिश्ता…….

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox