होम / High Court News: हाईकोर्ट की लखनऊ बेन्च के ज्यूरिडक्सन बढ़ाने की उठ रही मांग

High Court News: हाईकोर्ट की लखनऊ बेन्च के ज्यूरिडक्सन बढ़ाने की उठ रही मांग

• LAST UPDATED : February 18, 2023

लखनऊ: हाईकोर्ट (High Court News) की लखनऊ बेन्च के ज्यूरिडक्सन बढ़ाने की मांग उठने लगी है। अवध बार एसोसिएशन लखनऊ के महामंत्री मनोज मिश्र इसी अभियान के तहत प्रदेश व्यापी दौरे पर हैं। आज वो इसी कड़ी में प्रतापगढ़ पहुंचे। अधिवक्तताओं ने लखनऊ के आसपास के मण्डलों के साथ पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद बरेली आदि मण्डलों को लखनऊ में शामिल करने की मांग की है। वहीं जूनियर अधिवक्ताओं को लाइब्रेरी व सीनियर अधिवक्ताओं को पेंशन योजना के मुद्दे पर भी सरकार पर दबाव बनाएंगे।

दरअसल प्रतापगढ़ के एक होटल में पत्रकारों से बातचीत में 1901 में स्थापित अवध बार एसोसिएशन लखनऊ के महामंत्री मनोज मिश्र ने बताया कि हाईकोर्ट की लखनऊ बेन्च के भारी भरकम भवन में महज तीस अदालते चल रही है। और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ ही लखनऊ के आसपास के मण्डलों समेत मुरादाबाद व बरेली मण्डलों का ज्यूरिडक्सन प्रयागराज से हटा कर लखनऊ बेंच में शामिल करने की मुहिम के तहत तमाम जिलो का दौरा कर चुके हैं। इसके लिए सरकार पर दबाव बनाने को अवध बार एसोसिएशन लखनऊ ने एक समिति का भी गठन किया है।

ज्यूरिडक्सन चेंज होने के बाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के नए और विशाल भवन में जो तमाम अदालते बनाई गई है उनमें भी कार्य सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा। इसके बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश व लखनऊ के आसपास के तमाम जिले के लोगों के साथ ही अधिवक्ताओं को जो अभी लम्बी दूरी तय कर प्रयागराज जाना पड़ता है जिसमे ज्यादा समय और पैसा भी खर्च होता है उससे निजात मिलेगी।

जिले में आउट कोर्ट में चल रहे जूनियर अधिवक्ताओं के लिए लाइब्रेरी व सीनियर अधिवक्ताओं को पेंशन की मांग को लेकर समय समय पर आंदोलन की बाबत महामंत्री ने कहा कि लाइब्रेरी और पेंशन की बाबत हम सरकार से बातचीत कर इसे पूरे प्रदेश में लागू करने का प्रयास करेंगे ताकि अधिवक्ताओं को सुविधा मिल सके।

ये भी पढ़ें- Badaun : नहाने गए 5 MBBS के छात्र नदी में डूबे, 2 को निकाला गया बाहर, अन्य की तलाश जारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox