होम / Holi 2023: होली के दिन घर आए मेहमान को परोसे ये हेल्दी फूड, झटपट हो जाएंगे तैयार,खाने वाले भी करेंगे आपके मेन्यू की तारीफ

Holi 2023: होली के दिन घर आए मेहमान को परोसे ये हेल्दी फूड, झटपट हो जाएंगे तैयार,खाने वाले भी करेंगे आपके मेन्यू की तारीफ

• LAST UPDATED : March 5, 2023

Happy Holi 2023 Healthy Food: त्योहार हो और कोई पार्टी न हो ऐसा भला कभी हुआ है या हो सकता है। खासकर जब होली-दिवाली जैसा पर्व हो। कुल मिलाकर अगर कहा जाए तो इस दिन पार्टी का दौर सुबह से रात तक चलता ही रहता है। इस बार होली 8 मार्च को है जो  एकदम नजदीक है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं एक ऐसे हेल्दी फूड के बारे में जिसे आप होली के दिन आप भी और घर आए मेहमानों को भी खिला सकते हैं। इसके अलावा ये चीजें आपके इम्युनिटी स्तर को (Immunity) बढ़ाने में भी मदद करेंगी।

खबर में खास:

  • बेक्ड गुजिया से सेहत रहेगी दुरुस्त साथ रखें सीजनल फल
  • घर पर बनाएं ड्राई फ्रूट्स की मिठाई, पार्टी में बेस्ट मेन्यू होगी साबित

बेक्ड गुजिया से सेहत रहेगी दुरुस्त साथ रखें सीजनल फल

होली के मौके पर घरों में गुजिया बनाई और खाई जाती है। लेकिन अधिकतर घरों में इसे तेल या घी में तलकर बनाया जाता है। जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आप अगर हेल्दी रहना चाहते हैं तो इसे बेक कर खा सकते हैं। बेक्ड गुजिया से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और हेल्थ भी ठीक रहेगी।त्योहारों में अक्सर लोग एक-दूसरे को मिठाई खिलाते और खाते हौं। ऐसे में रसगुल्ले और बाजार में मिलने वाली मिठाइयों की जगह मौसमी फल जैसे तरबूज, संतरा, अंगूर और पपीता जैसे फ्रूट्स सर्व करें।

घर पर बनाएं ड्राई फ्रूट्स की मिठाई, पार्टी में बेस्ट मेन्यू होगी साबित

इस होली पर आप ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाई का बना सकते हैं। इस मिठाई के वैसे तो कई फायदे हैं जिनमें एक फायदा यह है कि इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं। क्योंकि इस मिठाई को बनाने में ड्राई फ्रूट्स के साथ गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। गुड़ जहां पाचन के लिए अच्छा होता है तो वहीं ये शरीर में इम्यूनिटी भी को भी बढ़ाता है। आप गुड़ की जलेबी, गुड़ का शीरा या गुड़ की खीर भी बना सकते हैं। आपके द्वारा बनाई गई मिठाई पार्टी में यकीन मानिए ये बेस्ट मेन्यू साबित होगी। इस होली आप अनहेल्दी स्नैक्स की जगह ड्राई फ्रूट्स की नमकीन बना सकती हैं. इसके लिए काजू, बादान और खरबूज के बीज को आधे चम्मच घी में भून लें और काले मिर्च डाल दें।

नोट: ध्यान रहे यह लेख आपको केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या किसी चिकित्सक से सलाह लेकर ही करें। Indianews UP/UK इस प्रकार का बिल्कुल दावा नहीं करता।

UP News: खेलों की सियासत में कदम रखेंगे डिप्टी CM ब्रजेश पाठक, UP ओलंपिक एसोसिएशन का चेयरमैन बनना लगभग तय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox