होम / Identify Fake Medicines: मेडिकल स्टोर से कहीं आप खरीद तो नहीं रहे नकली दवा, ऐसे करें पहचान

Identify Fake Medicines: मेडिकल स्टोर से कहीं आप खरीद तो नहीं रहे नकली दवा, ऐसे करें पहचान

• LAST UPDATED : February 25, 2024

India News ( इंडिया न्यूज), Identify Fake Medicines: आजकल नकली दवाएं कई लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रही हैं। ऐसे में असली और नकली दवाओं की पहचान करना बहुत जरूरी हो गया है। इस लिए मेडिकल स्टोर (Identify Fake Medicines) से दवा खरीदने से पहले असली की पहचान कर लें।

इस तरीकों से करें पहचान (Identify Fake Medicines)

QR कोड जांच

असली दवाओं में एक अद्वितीय क्यूआर कोड होता है जो दवा के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। इस कोड को स्कैन करके आप दवा के बारे में बुनियादी जानकारी, उत्पादन स्थान और आपूर्ति श्रृंखला की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सुरक्षित क्यूआर कोड

नकली दवाएं बनाने वाले लोग QR कोड की नकल नहीं कर सकते, क्योंकि यह एक अनोखा और उन्नत संस्करण है जो सेंट्रल डेटाबेस एजेंसी द्वारा जारी किया जाता है।

बारकोड जांच (Identify Fake Medicines)

सरकारी नियमों के मुताबिक 100 रुपये से अधिक कीमत वाली सभी दवाओं पर बारकोड लगाना अनिवार्य है। इसलिए बारकोड की जांच करना भी जरूरी है।

आधिकारिक स्रोत से खरीदारी

केवल आधिकारिक और प्रमाणित स्रोतों से ही ऑनलाइन दवाएँ खरीदें। सुनिश्चित करें कि असली दवाएं केवल आधिकारिक फार्मेसियों या मेडिकल स्टोर से ही खरीदें।

सतर्क रहें

दवा खरीदते समय हमेशा सतर्क रहना चाहिए। अपने स्वास्थ्य को खतरे से बचाएं। असली और प्रमाणित दवाओं के बिना कभी भी दवा न लें।

इन तरीकों से आप अपनी और अपने परिवार की सेहत को नकली दवाओं से बचा सकते हैं और सही दवाओं का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox