होम / Lucknow News: एसजीपीजीआई में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, पीएम मोदी की हुई जमकर सराहना

Lucknow News: एसजीपीजीआई में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, पीएम मोदी की हुई जमकर सराहना

• LAST UPDATED : June 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow: नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संस्थान द्वारा आयोजित योग अभ्यासों पर एक सप्ताह की लंबी गतिविधियों का समापन आज योगाचार्य डॉ रविंदर वर्मा और डॉ आंचल वर्मा द्वारा विभिन्न आसनों के प्रदर्शन के साथ हुआ। पीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमन ने इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया। उन्होंने ‘योग’ का अर्थ बताते हुए कहा कि यह हमारे स्वास्थ्य यानी शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण है। योग में आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं।

पीएम मोदी के दृष्टिकोण का किया सराहना

इंडिया न्यूज़ संवाददाता अरुण कुमार चतुर्वेदी के खबर के मुताबिक उन्होंने सप्ताह के दौरान संस्थान द्वारा आयोजित गतिविधियों की जानकारी दी। जिसमें बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं, कार्डियो रेस्पिरेटरी और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर वाले व्यक्तियों के लिए योग का प्रदर्शन किया गया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा योग को एक समृद्ध भारतीय सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक के रूप में स्वीकार करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण की सराहना की।

अम्बेश ने गणमान्य अतिथियों का परिचय उपस्थित जनों से कराया

इसके बाद प्रो एस पी अंबेश, विभागाध्यक्ष, एनेस्थिसियोलॉजी और संस्थान के डीन ने इस दिन के संक्षिप्त इतिहास के विषय में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया था। हिमालयन गढ़वाल विश्वविद्यालय, पौड़ी, उत्तराखंड में सहायक प्रोफेसर के पद पर कार्यरत डॉ. रवींद्र वर्मा और डॉ. आंचल वर्मा, ने मंच संभाला और विभिन्न आसनों का सहज प्रदर्शन कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

धन्यवाद ज्ञापन डॉ एसपी अंबेश ने किया

कार्यक्रम का समापन 19 जून को आयोजित ‘योग’ विषय पर आयोजित पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं के अभिनंदन के साथ हुआ।सुश्री स्नेहा श्रीवास्तव ने श्रेणी 1 में प्रथम पुरस्कार जीता और सुश्री अमृता शर्मा ने श्रेणी 2 में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox