होम / Lucknow News: योग दिवस पर मदरसों में दिखा उत्साह, यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद विपक्ष पर बरसे

Lucknow News: योग दिवस पर मदरसों में दिखा उत्साह, यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद विपक्ष पर बरसे

• LAST UPDATED : June 21, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Chandramani Shukla,Lucknow: उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मदरसों में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। लखनऊ के मदरसा- दारुल उलूम वारिसिया, गोमती नगर में मदरसे के शिक्षकों और बच्चों के साथ अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद ने भी योगा किया। इस दौरान उनके साथ भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर बासित अली भी मौजूद रहे। इस आयोजन में
मुसलमान बच्चे बढ़ चढ़कर कर हिस्सा लिया। वहीं यूपी के करीब 900 मदरसों में कार्यक्रम के आयोजन की बात कही जा रही है। प्रदेश में 16,531 मदरसे है। जिनमें से 558 मदरसों को सरकार से अनुदान मिलता है।

कुछ लोग मुस्लिम समाज को गुमराह करते हैं- राज्यमंत्री दानिश 

अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद ने इस मौके पर कहा आज बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के नौजवानों ने योग दिवस में बड़ी संख्या में शामिल होकर उन नेताओं को साफ संदेश दिया है जो धर्म की राजनीति करते हैं। जो मुस्लिम समाज को गुमराह करने की बात करते हैं। मुस्लिम समाज ने बता दिया है कि आज हमारी शिक्षा की बात करो और बेहतर भविष्य की बात करो। जिसके लिए भाजपा की राज्य और केंद्र की सरकार मुस्लिम समाज के बेहतर भविष्य के लिए लगातर काम कर रही है।

दानिश आजाद का शफीकुर रहमान बर्क पर पलटवार

सपा सांसद शफीकुर रहमान बर्क बयान पर पलटवार करते हुए अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद ने कहा मदरसों में योग दिवस भी मनाया जाता है और तालिम दिवस भी मनाया जाता है।मदरसों में साइंस एग्जीबिशन भी किया गया साथ ही स्पोर्ट डे भी मनाया गया। तब उन लोगों ने कहां आंखें बंद कर ली थी। मुस्लिम समाज जानता है कि कौन मुसलमानों को बहकाने की बात कर रहा है और कौन उनकी तरक्की की बात कर रहा है।

बच्चों से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया

इंडिया न्यूज़ संवाददाता चंद्रमणि शुक्ला की रिपोर्ट के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शामिल हुए बच्चों से भी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। बच्चों ने साफ तौर से कहा की योगा से उन्हें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। योग किसी धर्म से जुड़ा नहीं है बल्कि सभी धर्मों में स्वस्थ रहने के लिए योग किया जाता है। वहीं इस मौके पर बच्चे उत्साहित भी दिखे उन्होंने ये भी बताया कि वो नियमित योग करते हैं। कुछ बच्चों से बात करने पर पता चला कि वो पहले भी इस तरह से योगा करते रहे हैं।

योग हिंदुस्तान का: कुंवर बासित अली

भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर बासित अली ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कहा आज भारतीय जनता पार्टी से मुसलमान भी जोड़ रहा है इसलिए विपक्षी लोग मुसलमानों को बहकाने के लिए अनाप शनाप बयान दे रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि योग ना हिंदू का है ना मुसलमान का है योग हिंदुस्तान का है। उन्होंने ये भी कहा कि योग हमें स्वस्थ रखता है और स्वस्थ रहने के लिए नियमित योग करना चाहिए इसको धर्म से नहीं जोड़ा जा सकता।

मदरसा शिक्षकों ने बोली बड़ी बात

मदरसों में बच्चों के साथ शिक्षक भी योग करते हुए नजर आए। वहीं जब शिक्षकों से योग को लेकर बात की गई तो उन्होंने साफ तौर से कहा कि योग का किसी धर्म से कोई लोन लेना देना नहीं है बल्कि इस्लाम धर्म में भी नमाज के बाद कई तरह की गतिविधियां होती हैं। जो लगभग योग जैसी ही हैं यानी नमाज के दौरान भी योग होता है। जो भी गतिविधि हमें स्वस्थ रखती है या बच्चों को स्वस्थ रखती है उसे करना चाहिए। उसे धर्म आदि से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। सपा सासंद शफीकुर रहमान बर्क के बयान को लेकर मदरसा शिक्षकों का कहना है की यह उनका अपना नजरिया हो सकता है। लेकिन योग सभी को स्वस्थ रखता है इसलिए स्वस्थ रहने के लिए योग करने से किसी को परहेज नहीं करना चाहिए।

Barabanki News: बाराबंकी में पांच लाख से ज्यादा लोगों ने किया योग, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने दिलाया निरोग रहने का संकल्प

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox