Categories: देश

First in Class और रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन के बीच MoU साइन

इंडिया न्यूज, हैदराबाद :

फर्स्ट इन क्लास एडुटेक प्लेटफॉर्म (First in Class Edutech Platform) और रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन (RILM) ने देश और दुनिया में सबसे बड़े फ्री आफ कॉस्ट एडुटेक इनिशिएटिव के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर को चिह्नित करते हुए, आरआईएलएम के अध्यक्ष कमल सांघवी और आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक कार्तिकेय शर्मा के बीच हैदराबाद में आयोजित रोटरी इंटरनेशनल प्रेसिडेंशियल कॉन्फ्रेंस इंडिया 2022 के दौरान एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

मुफ्त दिए जाएंगे 1,00,000 टैबलेट पीसी

एमओयू के तहत की पहल के हिस्से के रूप में, 1,00,000 टैबलेट पीसी फर्स्ट इन क्लास द्वारा मुफ्त में वितरित किए जाएंगे। सभी टैबलेट पूरी तरह कार्यात्मक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म के साथ लोड किए जाएंगे। फर्स्ट इन क्लास सीबीएसई-एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुरूप 12 उच्च गुणवत्ता वाली क्यूरेटेड सामग्री भी प्रदान करेगा, जो समावेश, पहुंच और मातृभाषा सीखने की सुविधा के लिए हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, कन्नड़, बंगाली, पंजाबी और 6 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगी।

10,000 घंटे से अधिक की आडियो-विजुअल और ग्राफिकल इंटरफेस सामग्री

समझौते के तहत 10,000 घंटे से अधिक की आडियो-विजुअल और ग्राफिकल इंटरफेस सामग्री पाठ्यक्रम पुस्तकालयों का हिस्सा होगी। इसे इंटरएक्टिव टेस्टिंग और असेसमेंट नोड्यूल्स से जोड़ा जाएगा। कोर्सवर्क को लाइव-टीचिंग के साथ सुगम बनाया जाएगा और माता-पिता को अपने बच्चों की प्रगति को ट्रैक करने के लिए उपयोगकर्ता-इंटरफेस के अनुकूल प्रारूप में एक विशेष निरंतर समीक्षा डेक प्रदान किया जाएगा। फर्स्ट इन क्लास प्लेटफॉर्म उच्च शिक्षा के लिए यूपीएससी, लॉ एंड इंजीनियरिंग में प्रवेश परीक्षा मॉड्यूल और विशेषज्ञता के साथ सांस्कृतिक शिक्षा, भाषा सीखने, भाषाई प्रशिक्षण और आध्यात्मिक सीखने के मॉड्यूल प्रदान करेगा।

सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविदों द्वारा संरचित और क्यूरेट किया गया है पाठ्यक्रम : कार्तिकेय शर्मा

कार्तिकेय शर्मा, संस्थापक, आईटीवी नेटवर्क, ने कहा, पाठ्यक्रम सीबीएसई एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुरूप देश के कुछ सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविदों द्वारा संरचित और क्यूरेट किया गया है। उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण रूप से समावेशिता और मातृभाषा सीखने को सुनिश्चित करने के लिए हिंदी, अंग्रेजी और कई क्षेत्रीय भाषाओं में पेश किया जा रहा है। यह सब छात्रों को समग्र शिक्षा से लाभ सुनिश्चित करने के लिए नवीनतम शैक्षणिक तकनीकों का उपयोग कर सामग्री बनाने के लिए वर्षों से किए गए शोध और कड़ी मेहनत का फल है।

ये भी पढ़ेंः  मायावती ने ट्वीट कर कहा, बचकाने बयान न दे अखिलेश यादव

Connect With Us : Twitter Facebook

Parveen Kumari

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago