होम / Mulayam Singh Yadav Death: नेता जी ने गाड़ी में डलवाया था 50 रुपए का पेट्रोल, 35 रुपए मिलती थी तनख्वाह, पढ़िए संघर्ष की कहानी

Mulayam Singh Yadav Death: नेता जी ने गाड़ी में डलवाया था 50 रुपए का पेट्रोल, 35 रुपए मिलती थी तनख्वाह, पढ़िए संघर्ष की कहानी

• LAST UPDATED : October 11, 2022

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, लखनऊ: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया। नेता जी का चले जाना राजनीतिक जगत का बहुत बड़ा नुकसान है। मुलायम सिंह यादव वो जमीनी नेता थे जिन्होंने अपनी पहचान बनाने के लिए बहुत संघर्ष किया है। आज भी कई नेता उनके संघर्षों की कहनी से अपने जीवन में सीख लेते हैं।

मुलायम सिंह यादव की 35 रुपये तनख्वाह
राजनीतिक संघर्ष की शुरुआत में मुलायम सिंह यादव इटावा से कानपुर ट्रक और बस से आया करते थे। इस दौरान मुलायम सिंह यादव के नजदीकी रहे हजरत दादा मियां की खानकाह के सज्जादानशीं सैयद अबुल बरकात नजमी ने बताया कि यह 60-70 के दशक की बात है। मुलायम सिंह यादव को शिक्षक के रूप में शायद 35 रुपये तनख्वाह मिलती थी। राजनीतिक संघर्ष की शुरुआत के दिन थे। उनके पास अधिक पैसे नहीं होते थे।

50 रुपए का डलवाया था डीजल
हालांकि बाद में उन्होंने एक पुरानी एंबेसडर खरीदी। एक बार वह इसी एंबेसडर से आए थे, उसमें पेट्रोल खत्म हो गया था। हमने 50 रुपये का पेट्रोल डलवाया था। इसके बाद वह एंबेसडर से लखनऊ गए थे। वह अक्सर दारुल मौला आते। वहां राजनारायण भी आया करते थे। मुलायम उनकी बहुत इज्जत करते थे। उनके पैर भी दबा दिया करते थे।

गरीबों की करते थे मदद
नजमी ने बताया कि मुलायम सिंह की सबसे खास बात यह थी कि गरीब से गरीब आदमी की मदद करते थे। उस वक्त एक परिचित रहे हैं। उनकी बेटी की शादी थी। मुलायम को अचानक याद आया, पूछा कि बेटी की शादी कब है? कैसा इंतजाम है? मैंने कहा कि उसकी माली हालत जैसी है, उसी के हिसाब से इंतजाम किया होगा। इसके बाद मुलायम ने जाकर उससे मुलाकात की और बेटी की शादी के लिए आर्थिक मदद की।

ऐसे एक-दो मामले नहीं हैं। उन्होंने बहुतों की मदद की है। मुझसे भी कहते थे कि पार्टी ज्वाइन कर लीजिये, मिनिस्टर बन जाओगे। मुलायम ने जबरदस्त जमीनी संघर्ष किया। इससे आम आदमी उनसे जुड़ता चला गया। मुलायम ने लोगों से खूब संबंध भी निभाया।

डीजल खत्म हुआ तो टेंपो में हुए सवार
जानकारी के मुताबिक मुलायम सिंह यादव क्रांति रथ लेकर फर्रुखाबाद जा रहे थे। नवाबगंज में रथ का डीजल खत्म हो गया था। मुलायम सिंह टेंपो से चमनगंज स्थित दारुल मौला गुड्डू अशरफ के घर आए। गुड्डू अशरफ के उस वक्त तीन पेट्रोल पंप रहे हैं।

Mulayam Singh Yadav funeral: नेता जी की अंतिम यात्रा में उमड़ा जन सैलाब, फूलों से खास तरह से सजाया गया वाहन – India News (indianewsup.com)

Connect Us Facebook | Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox