होम / National Climate Conclave: सीएम योगी ने लिया कॉन्क्लेव में लिया हिस्सा, बोले- जलवायु परिवर्तन से कई देश प्रभावित

National Climate Conclave: सीएम योगी ने लिया कॉन्क्लेव में लिया हिस्सा, बोले- जलवायु परिवर्तन से कई देश प्रभावित

• LAST UPDATED : April 10, 2023

National Climate Conclave: सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज दो दिवसीय नेशनल क्लाइमेंट कॉन्क्लेव में हिस्सा लिया। उन्होंने इस दौरान लगातार हो रहे मौसम परिवर्तन को लेकर चिंता जताई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान कई बातों को कहा। इस दो दिवसीय आयोजन में तमाम वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे। दो दिवसीय कार्यक्रम में इस बात पर मंथन होगा कि कैसे इस बदलते हुए मौसम का हम ध्यान रख पाएंगे। इस कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि इस राष्ट्रीय कॉन्क्लेव में जलवायु परिवर्तन पर बात होगी। इस कॉन्क्लेव से कई पार्यावरण बचाने के कई रास्ते बाहर निकल कर आएंगे।

कॉन्क्लेव में होगी जलवायु परिवर्तन पर चर्चा

सीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम में कार्बन उत्सर्जन, ग्लोबल वार्मिंग पर बात होगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। ग्लोबल वार्मिंग का काफी असर पड़ रहा है। पिछले साल आई बाढ़ को लेकर सीएम योगी ने कहा कि अक्टूबर के महीने में कई जिलों में बाढ़ आई थी जलवायु परिवर्तन से कई देश प्रभावित हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। हमारी सरकार ने वन महोत्सव शुरू किए। पेड़, पौधे लगाने के लक्ष्य स्थापित किए गए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी संस्थाओं से सरकार ने मदद भी ली। लगभग 133 करोड़ पेड़-पौधे लगाए गए हैं।

प्रदूषण के खिलाफ अभियान चला रही है सरकार

लगातार हो रहे जलवायु परिवर्तन को लेकर सीएम योगी ने कहा कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। जब किसान को जरूरत तब बारिश नहीं होती यही देखते हुए 8 हजार अमृत सरोवर का निर्माण हुआ है। 100 वर्ष पुराने वृक्षों को संरक्षित कर रहे हैं। धरती के प्रति हमारी जिम्मेदारी है।

सीएम योगी ने कहा कि हमारे पूर्वज फलदार वृक्ष लगाते थे। सीएम ने कहा कि प्रदूषण की समस्या से निजात पाने की जिम्मेदारी हमारी है। सरकार 15 साल पुराने वाहन हटाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Also Read: UP Politics: डिप्टी सीएम केशव मौर्य का अखिलेश यादव पर तंज, कहा- ‘उन्होंने श्रीराम, दलितों-पिछड़ों के अपमान का लिया है ठेका’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox