होम / विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को बनाया उपराष्ट्रपति प्रत्याशी

विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को बनाया उपराष्ट्रपति प्रत्याशी

• LAST UPDATED : July 17, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Vice President Election) : उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को प्रत्याशी बनाए जाने का एलान किया। इससे पहले एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के घर विपक्षी दलों की बैठक हुई। काफी देर चले विचार-विमर्श के बाद मार्गरेट अल्वा को प्रत्याशी नियुक्त किया।

सम्मेलन में होने की वजह से नहीं आई ममता बनर्जी

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि उन्होंने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन वह किसी सम्मेलन में व्यस्त थीं। उन्होंने कुछ दिन पहले यशवंत सिन्हा के लिए समर्थन की घोषणा की थी।

कौन है मार्गरेट अल्वा?

मार्गरेट अल्वा का जन्म 14 अप्रैल 1942 को बंगलुरु में हुआ था। अल्वा की पढ़ाई बंगलुरु में हुई। 24 मई 1964 में उनकी शादी निरंजन अल्वा से हुई। उनकी एक बेटी और तीन बेटे हैं। निरंजन अल्वा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और भारतीय संसद की पहली जोड़ी जोकिम अल्वा और वायलेट अल्वा के पुत्र हैं।

अल्वा का राजनीतिक सफर

अल्वा 1974 में पहली बार राज्यसभा की सदस्य चुनी गईं। उन्होंने छह-छह साल के चार कार्यकाल लगातार पूरे किए। इसेक बाद वे 1999 में वे लोकसभा के लिए चुनी गईं। उन्हें 1984 में संसदीय कार्य राज्यमंत्री और बाद में युवा मामलात और खेल, महिला एवं बाल विकास के प्रभारी का दायित्व संभाला। 1991 में उन्हें कार्मिक, पेंशन, जन अभाव अभियोग और प्रशासनिक सुधार राज्यमंत्री का जिम्मा दिया गया था। अल्वा राजस्थान, गोवा समेत कई राज्यों की राज्यपाल रह चुकी हैं।

यह भी पढे़ः मथुरा पुलिस ने तेज प्रताप को गाड़ी से परिक्रमा लगाने से रोका, लालू प्रसाद यादव के बेहतर स्वास्थ्य की करने आए थे प्रार्थना

छह अगस्त को होना है चुनाव

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना पांच जुलाई को जारी हो चुकी है। उम्मीदवार इसके लिए 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। चुनाव के लिए आयोग ने छह अगस्त की तारीख तय की है। देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

यह भी पढे़ः शूरवीरों की धरती को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे देकर मिल रही बहुत खुशी : पीएम मोदी

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox