होम / QS Ranking:  IIT दिल्‍ली का नाम टॉप 50 इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट्स में, DU-JNU भी टॉप 100 में हुआ शामिल

QS Ranking:  IIT दिल्‍ली का नाम टॉप 50 इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट्स में, DU-JNU भी टॉप 100 में हुआ शामिल

• LAST UPDATED : March 23, 2023

QS Ranking World University Rankings: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली (IIT Delhi) ने बुधवार 22 मार्च को जारी QS World University Ranking में इंजीनियरिंग के लिए टॉप 50 संस्थानों की लिस्‍ट में अपनी जगह पाने में कामयाब रहा। भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा विभिन्न विषयों में पेश किए जाने वाले 44 विषयों को वैश्विक स्तर पर टॉप 100 में स्थान मिला है। पिछले साल 35 भारतीय विषयों ने टॉप 100 में जगह बनाई थी।

खबर में खास:

  • 1594 विश्वविद्यालयों में से 66 भारतीय विश्वविद्यालयों को किया शामिल
  • जानें आखिर किन संस्‍थानों ने लिस्‍ट में बनाई जगह
  • पिछले साल दुनिया भर के लगभग 1500 संस्थान थे शामिल

1594 विश्वविद्यालयों में से 66 भारतीय विश्वविद्यालयों को किया शामिल

Quacquarelli Symonds (QS) रैंकिंग 54 एकेडमिक स्‍ट्रीम और 5 व्यापक फैकल्‍टी क्षेत्र में दुनिया भर में 1594 विश्वविद्यालयों के छात्रों द्वारा चुने गए 15,700 से अधिक कोर्सेज़ के प्रदर्शन पर स्वतंत्र तुलनात्मक विश्लेषण प्रदान करती है। सब्‍जेक्‍ट के हिसाब QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के 13वें संस्करण में 66 भारतीय विश्वविद्यालयों को स्थान दिया गया है जो अपने आप में एक रिकार्ड है।

जानें आखिर किन संस्‍थानों ने लिस्‍ट में बनाई जगह

बता दें कि IIT बॉम्बे ने गणित में 92वां स्थान हासिल करके दुनिया के शीर्ष 100 में स्थान हासिल किया है। यह पिछली बार से 25 स्थान पर आ गया है। रैंकिंग के इस संस्करण में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाले भारतीय विश्वविद्यालयों में दिल्ली विश्वविद्यालय (27 एंट्री) IIT-बॉम्बे (25 एंट्री) और IIT-खड़गपुर (23 एंट्री) रहे। हार्वर्ड शिक्षण स्तंभ में सबसे ऊपर है, जबकि ऑक्सफोर्ड अनुसंधान स्तंभ का नेतृत्व करता है। अंतर्राष्ट्रीय स्तंभ के ऊपर मकाऊ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय है

पिछले साल दुनिया भर के लगभग 1500 संस्थान थे शामिल

वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषक Quacquarelli Symonds (QS) हर साल दुनिया के मुख्य विश्वविद्यालयों और संस्थानों की लिस्ट जारी करता है। पिछले साल की क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में दुनिया भर के लगभग 1,500 संस्थान शामिल थे। बता दें कि QS रैंकिंग रीसर्च पब्लिकेशन, एकेडमिक रेपोटेशन और एच-इंडेक्स जैसे विभिन्न मानकों पर आधारित होती है।

Crime: शाहजहांपुर में एसटीएफ-एसओजी की संयुक्त कार्रवाई ने तस्करों के पास से पकड़े 10 करोड़ की अफीम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox