होम / Shree Cement Scam: अरावली के पहाड़ों में धमाकों से दूभर हुई अजमेर के मसूदा वासियों की जिंदगी

Shree Cement Scam: अरावली के पहाड़ों में धमाकों से दूभर हुई अजमेर के मसूदा वासियों की जिंदगी

• LAST UPDATED : February 3, 2022

Shree Cement Scam

इंडिया न्यूज, अजमेर:
Shree Cement Scam: राजस्थान के अजमेर जिले के मसूदा में स्थित अरावली के पर्वतों में धड़ल्ले से अवैध खनन जारी है और वहां किए जा रहे धमाकों के कारण आसपास रह रहे लोगों का जीना दूभर हो गया है। इंडिया न्यूज ने पिछले महीने 29 जनवरी को जन सरोकार की इस खबर को प्रमुखता से दिखाया था। चैनल का कहना है कि अरावली के पहाड़ों में चल रहे अवैध खनन को दिखाकर हमने सरकारी तंत्र को जगाने की कोशिश की थी।

Firing On AIMIM Chief Asaduddin Owaisi In Meerut: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी की गाड़ी पर फायरिंग, मेरठ में चुनाव प्रचार के बाद आ रहे थे दिल्ली

इंडिया न्यूज की खबर का असर, आरोप साबित होने पर कंपनी पर होगी कार्रवाई 

बता दें कि चैनल ने आम लोगों की जिंदगी से हो रहे खिलवाड़ का पदार्फाश करने के लिए एक मुहिम चलाई है और इसी के तहत चैनल द्वारा दिखाई गइ खबर का सरकारी तंत्र पर असर भी हुआ है। हालांकि इस मामले में अभी कार्रवाई नहीं हुई है। चैनल ने कहा है कि अरावली के पहाड़ों में निरंतर विस्फोट किए जा रहे हैं और इन धमाकों की वजह से आसपास रह रहे लोगों के घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं।

CM Yogi Presented 5 Years Report Card: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेश किया 5 साल का रिपोर्ट कार्ड, बोले- यूपी का विकास देखना हो तो काशी कॉरिडोर देखिए

विस्फोटों के कारण मसूदा के लोगों को फेफड़ों संबंधी बीमारियां हो रही हैं। इस काम में लगी श्री सीमेंट कंपनी ने लोगों की जिंदगी को जहन्नुम बना दिया है। अरावली की ये पहाड़ी संरक्षित है जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने खुदाई पर रोक लगाई है लेकिन इसके बावजूद यहां श्री सीमेंट धड़ल्ले से अवैध खनन कर रही है। इस खनन से पहाड़ी, पर्यावरण और आसपास रहने वाले लोगों की जिंदगियां बर्बाद हो रहीं हैं।

इस मुद्दे को जिला प्रशासन के सामने कई बार उठाया गया है, लेकिन आलम यह है कि अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगती। यहां की माइंस इतनी गहरी हैं कि आसपास के इलाके में कुआं खोदने पर पानी नहीं आएगा। लोगों में इतनी दहशत है कि जब भी खनन के लिए ब्लास्ट किया जाता है तो वे अपने-अपने घरों से बाहर भाग जाते हैं। उनको डर लगता है कि कहीं कोई पत्थर लगने से उनकी मौत न हो जाए।

लोगों को हो रही सांस की बीमारियां 

पहाड़ों पर होते विस्फोटों के कारण लोगों में दहशत का माहौल है। उनका कहना है कि कंपनी अपनी मनमानी करती ह। सरकारी अधिकारी भी मनमाने ढंग से काम करते हैं। हमारी शिकायत कोई नहीं सुनता। यहां के निवासियों को सिलिकोसिस नामक सांस की बीमारी हो रही है। लगातार हो रही माइनिंग से जो धूल उड़ती है वह फसलों पर जम जाती है जिससे खेती भी बर्बाद हो रही है। पानी का स्तर भी नीचे जाने से पानी की समस्या भी उत्पन्न हो गई है।

एसडीएम ने दिए जांच के आदेश

इंडिया न्यूज की खबर का असर यह हुआ है कि मसूद के एसडीएम प्रियंका बड़गुजर ने जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा है कि स्थानीय लोगों व प्रधान से शिकायत पत्र मिला है जिसमें श्री सीमेंट द्वारा नियमों का उलंघन्न कर अवैध खनन किए जाने की बात कही गई है।

Accident in Mahoba During Overtaking: महोबा में दो ट्रकों की चपेट में आया 12 सवारियों से भरा ऑटो, हादसे में 4 लोगों की मौत

प्रियंका ने कहा, शिकायत के बाद तहसीलदार के साथ मैंने खुद जाकर मौके का निरीक्षण किया है। इसके बाद माइनिंग इंजीनियर व तहसीलदार को रिपोर्ट देने के लिए निर्देश दिए हैं। अगर रिपोर्ट में नियमों का उलंघन पाया जाता है तो श्री सीमेंट के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Read More: 20 Years Ago Dead Person Filed Nomination: 20 साल पहले मृत व्यक्ति ने भरा नामांकन, चुनाव आयोग ने किया रद्द

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox