होम / जुर्माने के साथ जान जाने का खतरा, ट्रेन के कोच में लगे चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल करने से पहले जानें ये बातें

जुर्माने के साथ जान जाने का खतरा, ट्रेन के कोच में लगे चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल करने से पहले जानें ये बातें

• LAST UPDATED : January 15, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),Train Charging Point : ट्रेन के कोच में लगे चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है। जिससे आप कई तरह के नुकसान से बच सकते हैं। अक्सर ट्रेन से सफर करते समय हमें कई तरह की कई चीजों की जरूरत पड़ती है। जिसमें से एक चार्जिंग प्वाइंट भी है।

कई लोग ठंड से बचने के लिए और कभी पानी गर्म करने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग ट्रेन के चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल हेयर ड्रायर जैसी चीजों के लिए भी करने लगते हैं, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है। और अगर आप इसके लिए दोषी साबित हुए तो आपको कितने साल जेल में बिताने पड़ सकते हैं।

सबसे पहले तो ये समझ लीजिए कि जब ट्रेन में मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने की सुविधा है तो इसमें कोई और चीज चार्ज क्यों नहीं की जा सकती। तो हम आपको बता दें कि ट्रेन में 110 वोल्ट डीसी है। के लिए प्रयोग किया जाता है। जिससे ज्यादा से ज्यादा मोबाइल और लैपटॉप चार्ज किए जा सकेंगे।

लो वोल्टेज के कारण लैपटॉप खराब हो सकता है

कई बार हाई या लो वोल्टेज के कारण ट्रेन में लैपटॉप को चार्ज न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि लो वोल्टेज के कारण लैपटॉप खराब हो सकता है। वहीं, ट्रेन में हाई वोल्टेज इलेक्ट्रॉनिक सामान चार्ज करने पर शॉर्ट सर्किट और आग लगने की संभावना रहती है। जिससे कई यात्रियों की जान खतरे में पड़ सकती है।

इन्हीं पहलुओं को ध्यान में रखते हुए ट्रेन में मोबाइल और लैपटॉप के अलावा किसी भी चीज को चार्ज करने पर रोक लगा दी गई है। दरअसल, पिछले साल यानी 2023 में रेलवे ने रात में ट्रेनों में मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने पर भी रोक लगा दी है।

इतना लग सकता है जुर्माना और…

147 रेलवे अधिनियम है, जिसके तहत प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश या अनधिकृत प्रवेश पर अपराध दर्ज किया जाता है। इस धारा के तहत अगर कोई अपराधी ट्रेन में किसी प्रतिबंधित वस्तु का इस्तेमाल करता है तो उसे 1,000 रुपये के जुर्माने से लेकर 6 महीने या उससे अधिक की कैद या दोनों की सजा हो सकती है।

ALSO READ: –

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox