होम / UP : बीयर पीने वालो के लिए बुरी खबर, प्रदेश में इस दिन से महंगी होगी शराब

UP : बीयर पीने वालो के लिए बुरी खबर, प्रदेश में इस दिन से महंगी होगी शराब

• LAST UPDATED : January 29, 2023

UP : यूपी में शराब और बीयर पीने वालों के लिए बुरी खबर है। प्रदेश आने वाले समय में शराब और बीयर की कीमतों में इजाफा होगा, दरअसल कैबिनेट की हुई इस साल की पहली बैठक में इसपर फैसला किया गया। यूपी में नई आबकारी नीति को मंजूरी मिल गई है। ऐसे में प्रदेश में मिलने वाली शराब और बीयर की कीमतों में 10 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा। नई कीमते इस साल 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। दरअसल नई आबकारी नीति 2023-24 में देसी शराब और बीयर महंगी होगी। सरकार की ओर से आबकारी लाइसेंस की फीस बढ़ाने की वजह से शराब की कीमत में इजाफा होगा।

इससे पहले सरकार को नई आबकारी नीति में देसी शराब और बीयर के दामों में बढ़ोत्तरी के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। लेकिन इस प्रस्ताव में 23 फीसद तक दाम बढ़ाने की बात कही गई है।सरकार ने प्रस्ताव पर मुहर लगाई है जिसके बाद शराब के दामों में इजाफा हो जाएगा।

कल सीएम योगी अध्यक्षता में कैबिनेट की मीटिंग बुलाई गई थी। जिसमे तमाम प्रस्तावों पर मुहर लगी। यूपी कैबिनेट की बैठक में शराब और बीयर बार के लाइसेंस में 10 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार, योगी सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष में मदिरा के जरिए 45,000 करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य तय किया है। इसके तहत बीयर बार, विदेशी शराब की दुकानों और ठेकों के लाइसेंस की फीस बढ़ाई जा रही है।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान जब शराब और बीयर की कीमतों की डिमांड कम हो गई थी। जिसके बाद दोनो के दामों में कमी की गई थी। इसके बाद धीरे धीरे फिर से स्थिति सामान्य होने पर बीयर और शराब की कीमतों में इजाफा हुआ है। इससे आबकारी विभाग को जबरदस्त राजस्व मिला है। अब राजस्व विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में 45,000 कमाने का लक्ष्य रखा है। इसी को देखते हुए सरकार को दामों में इजाफा के लिए प्रस्ताव भेजा गया था जिसको कल की कैबिनेट मीटिंग के दौरान हरी झंडी मिली।

ये भी पढ़ें- UP Politics: सीएम योगी के बयान पर जयंत चौधरी ने किया पलटवार, कहा- ‘शायद पता नहीं…’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox