होम / UP Budget 2023: बजट को सीएम ने बताया ऐतिहासिक, बोले- समग्र विकास के लिए कर रहे काम

UP Budget 2023: बजट को सीएम ने बताया ऐतिहासिक, बोले- समग्र विकास के लिए कर रहे काम

• LAST UPDATED : February 22, 2023

UP Budget 2023: योगी सरकार ने आज अपना 7वां और दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया। यह बजट तब पेश किया गया है जब आने वाले साल में लोक सभा चुनाव होने को हैं। ऐसे में इस बजट को खास देखा जा रहा है। वहीं इस बजट में पूर्वांचल का खास ध्यान रखा गया है। बात करें उत्तर प्रदेश के वित्त वर्ष 2023-24 के बजट की तो वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज 6 लाख 90 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इसी के साथ उन्होंने कई घोषणाएं भी की।

सीएम ने बताया ऐतिहासिक

बजट पेश होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस वार्ता की उन्होंने कहा कि सरकार ने यूपी के समग्र विकास के लिए काम किया है। प्रदेश में पीएम के मार्गदर्शन में काम किया गया है। सबका साथ सबका विकास की भावना के साथ काम किया जा रहा है। ये बजट औद्योगिक विकास को समर्पित है। यह आत्मनिर्भर यूपी के सपने को साकार करने वाला बजट है।

अब तक का सबसे बड़ा बजट: सीएम

सीएम योगी ने कहा कि टैक्स चोरी रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। पिछले 6 साल में बजट लगभग दोगुना हुआ,यूपी में पेट्रोल-डीजल बाकी राज्यों से सस्ता है। 6 लाख 90 हजार करोड़ से ज्यादा का बजट है। उन्होंने कहा कि जनता से किए सभी वादों को हम पूरा कर रहे हैं। प्रदेश में कर चोरी रोकने में कामयाबी मिली। वित्तीय अनुशासन का फायदा मिल रहा है। वित्तीय अनुशासन का फायदा मिल रहा है।

प्रदेश मे रोजगार के अवसर

बजट को लेकर सीएम योगी ने कहा कि यूपी में नए रोजगार सृजित किए गए हैं। वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएंगे। गंगा एक्सप्रेस-वे का काम तेजी से चल रहा है। देश की GDP में यूपी का 8 फीसदी योगदान हो गया है। उन्होंने कहा कि अबतक का सबसे बड़ा बजट पेश किया गया है। यूपी की जनता को महंगाई से राहत मिली है। जरूरी चीजों के दाम नहीं बढ़े हैं।

टैक्स के बोझ से जनता को राहत

सीएम योगी ने कहा कि जनता पर कोई अतिरिक्त टैक्स नहीं लगा है। यूपी में प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हुई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़को का जाल है यूपी सबसे ज्यादा एक्सप्रेस-वे वाला राज्य बन कर उभरा है। किसानों को बिजली बिल में राहत देंगे। बजट को लेकर कहा कि परिवहन निगम को 1 हजार बसें मिलेंगी। सीएम ने कहा कि प्रदेश को सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा गया है। MSME सेक्टर के लिए काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand: रुड़की में फ़र्ज़ी इन्कम टेक्स रेड का पर्दाफाश, मुखिया समेत दो फर्जी ऑफिसर गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox