होम / UP Civic Election: निकाय चुनाव के लिए प्रशासन ने कसी कमर, DGP मुख्यालय स्तर पर चुनाव सेल का हुआ गठन

UP Civic Election: निकाय चुनाव के लिए प्रशासन ने कसी कमर, DGP मुख्यालय स्तर पर चुनाव सेल का हुआ गठन

• LAST UPDATED : April 12, 2023

UP Civic Election: प्रदेश में होने वाल निकाय चुनाव को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही है। वहीं इस चुनाव में कानून व्यस्था बनी रहे इसके लिए प्रदेश में डीजीपी स्तर पर चुनाव सेल का गठन किया गया है। इसकी जानकारी एडीजी एल/ओ प्रशांत कुमार ने दी। दरअसल प्रदेश में दो चरणों में निकाय चुनाव होने को है। ऐसे में प्रदेश में कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए प्रशासन ने कमर कसी है।

इन मंडलों में होंगे चुनाव

पहले चरण का मतदान दिनांक 4 अप्रैल को 9 मण्डलों (सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, लखनऊ, गोरखपुर, गोण्डा, प्रयागराज और वाराणसी) के 37 जिले में होगा। वहीं, दूसरे चरण का मतदान दिनांक 11 अप्रैल को 9 मण्डलों (मेरठ, अलीगढ़, बरेली, कानपुर, अयोध्या, बस्ती, चित्रकूट, आजमगढ़ और मिर्जापुर) के 38 जिले में संपन्न कराया जाएगा। पूरे प्रदेश में मतगणना दिनांक 13 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

क्या बोले एडीजी एल/ओ

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि “इस साल नगर निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान चार मई को और दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा। मतगणना 13 मई को होगी। इस दौरान कोविड गाइडलाइंस का भी पालन किया जाएगा। चुनाव के लिए पीएसी की 110 कंपनियां, 49,152 होमगार्ड, करीब 16,300 इंस्पेक्टर तैनात रहेंगे। इसके अलावा सीएपीएफ की 70 कंपनी की मांग की गई है”

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव

निकाय चुनाव होने की तिथियों की घोषणा की जा चुकी है। वहीं प्रदेश में कोरोना के मामले भी बढ़ रहे है। ऐसे में हाल ही में केंद्र सरकार ने उच्च स्तरीय बैठक की थी। वहीं कुछ दिनों पूर्व प्रदेश की योगी सरकार ने भी तमाम दिशानिर्देश जारी किए थे। इस बीच चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी की गई थी। अधिकारियों ने बताया कि चुनाव के दौरान कोरोना के नियमों का पालन किया जाएगा।

Also Read: Atiq Ahemed: आज दोपहर प्रयागराज पहुंचेगा माफिया अतीक, पुलिस करेगी कोर्ट में पेश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox