होम / UP Civic Election: निकाय चुनाव के प्रथम चरण के लिए 9 मंडलों के 37 जिलों में नामांकन आज से शुरू

UP Civic Election: निकाय चुनाव के प्रथम चरण के लिए 9 मंडलों के 37 जिलों में नामांकन आज से शुरू

• LAST UPDATED : April 11, 2023

UP Civic Election: यूपी में नगर निगम चुनाव की प्रक्रिया शुरू है। प्रदेश में सभी 75 जिलों में दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। पहले चरण का मतदान 4 मई तो वहीं दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा। निकाय चुनाव के प्रथम चरण के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले चरण में 9 मंडलो के 37 जिलों में आज से नामांकन प्रक्रिया होगी। नामांकन भरने के लिए 17 अप्रैल की तिथि निर्धारित है। वहीं जो भी उम्मीदवार चुनाव में सहभागिता करना चाहता है वो इन तिथियों के बीच में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन कर सकता है।

दो चरणों में होंगे मतदान

प्रदेश में निकाय चुनाव कुल दो चरणों में होगे। वहीं 13 मई को निकाय चुनाव के परिणामों की घोषणा की गई। पहले चरण के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। नियम के अनुसार त्याशी के नामांकन जुलूस पर पाबंदी है। निर्देशानुसार डीएम तय करेंगे प्रत्याशी के साथ जाने वालों की संख्या। मिली जानकारी के अनुसार अधिकांश नामांकन नगर निगम मुख्यालय में जमा होंगे।जानकारी हो कि चुनाव आयोग ने हाल ही में निकाय चुवाव की तिथियों की घोषणा की थी।

राजनीतिक दल करेंगे प्रत्याशियों की घोषणा

निकाय चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान हो गया है। नामांकन की प्रक्रिया भी आज से शुरू हो गई, लेकिन अभी किसी भी राजनीतिक दल ने निकाय चुनाव को लेकर प्रत्याशियों की सूची नहीं जारी की है। सभी राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों की सूची जल्द ही जारी कर देंगे। अभी प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं होने से संभावना है कि पहले दिन कम लोग नामांकन प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।

लग चुकी है आचार संहिता

चुनावी तारीखों का ऐलान होने के साथ ही राज्य में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता के कारण अब किसी भी अधिकारी या कर्मचारी का तबादला नही होगा। वहीं किसी भी प्रकार के कार्यक्रम के लिए मंत्री विधायक का दौरा नहीं हो पाएगा। आचार संहिता लागू होने के पश्चात नगरी क्षेत्र में कोई नई नियुक्ति नहीं की जाएगी। वहीं किसी प्रकार का नया निर्माण कार्य नहीं किया जा सकेगा। प्रचार प्रसार के लिए लगे पोस्टरो को हटा दिया गया है। आचार संहिता के कारण किसी भी प्रकार का पोस्टर नहीं लगाया जा सकता जो कि चुनावी प्रचार के लिए प्रयोग किया गया हो।

Also Read: UP Politics: बीजेपी सरकार में भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी चरम पर, अखिलेश ने योगी सरकार पर साधा निशाना

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox