होम / UP Civic Election: आज शाम तक जारी हो सकती है निकाय चुनाव के लिए आरक्षण की अनंतिम अधिसूचना, जल्द ही तारीखों का ऐलान

UP Civic Election: आज शाम तक जारी हो सकती है निकाय चुनाव के लिए आरक्षण की अनंतिम अधिसूचना, जल्द ही तारीखों का ऐलान

• LAST UPDATED : April 9, 2023

UP Civic Election: नगर निकाय चुनाव को लेकर अनंतिम अधिसूचना पर मिलान किया जा रहा है। इसके बाद आने वाले एक दो दिनों में आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। दरअसल हाल ही में गर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों के लिए आरक्षण की अनंतिम अधिसूचना जारी की थी। आरक्षण पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 6 अप्रल तक का वक्त दिया गया था। इसमे कई आपत्तियां आईं है जिनपर विचार किया जा रहा है। वहीं सूत्रों की माने तो कुछ अध्यक्षों के अरक्षण श्रेणी में बदलाव किया जा सकता है। इन सब पर संशोधन के बाद निकाय चुनाव में आरक्षण सूची को आखिरी बार फाइनल किया जाएगा। जिसके तुरंत बाद निकाय चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

एससी के हरी झंडी के बाद हो रहा चुनाव

सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद निकाय चुनाव की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। कोर्ट ने सरकार द्वारा दाखिल किए गए रिपोर्ट पर अपनी सहमति जताई। जिसके बाद हरी झंडी मिलने के बाद निकाय चुनाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है। अब इसी कड़ी में रिपोर्ट के मुताबिक अन्य पिछड़ा वर्ग की रिपोर्ट के तमाम बिंदुओं पर सवाल उठाए गए हैं। इसके लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इसके बाद चार दिनों में ओबीसी आयोग की रिपोर्ट वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा था।

मई के अंत तक हो सकते हैं चुनाव

अगर आज या कल तक आरक्षण की अंतिम सूची जारी की गई तो संभव है कि इस महीने के अंत तक चुनावी तारिखों का ऐलान हो सकता है। वहीं सब कुछ ठीक रहा तो मई के अंत तक चुनावी प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। वहीं जून के शुरूआती महीने तक शहरों में नई सरकार का गठन हो जाएगा। इस निकाय चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों नें कमर कस ली है। बीजेपी, सपा, कांग्रेस,बसपा समेत अन्य राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी जीत का दावा किया है।

Also Read: UP Weather Update: तापमान बढ़ोत्तरी के साथ गर्म थपेड़े सहने को रहें तैयार, जानें क्या है मौसम का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox