होम / UP Government Will Issue Guidelines on Omicron: कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन से बचाव के लिए यूपी सरकार जल्द जारी करेगी गाइडलाइन

UP Government Will Issue Guidelines on Omicron: कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन से बचाव के लिए यूपी सरकार जल्द जारी करेगी गाइडलाइन

• LAST UPDATED : November 27, 2021

इंडिया न्यूज, लखनऊ:
UP Government Will Issue Guidelines on Omicron: कोरोना महामारी की दहशत से दुनिया भर के लोग उभर नहीं पाए हैं कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया रूप सामने आ गया है। कोरोना के इस नए रूप के सामने आने के बाद दहशत का माहौल है। विश्व स्वास्थ संगठन ने इस नए वैरियंट का नाम ओमिक्रॉन दिया है, और दुनिया भर के देशों को आने वाले इस नए खतरे से आगाह कर दिया है।

कोरोना के इस नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से राज्य और देश को बचाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार अगले 24 घंटे में नई गाइडलाइन जारी कर सकती है, जिसके तहत संक्रमित देशों से कनेक्टिंग फ्लाइट के जरिए राज्य में आने वाले सभी यात्रियों को सर्विलांस पर रखा जाएगा। दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरू पहुंचे 2 लोगों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आने के बाद सरकार अलर्ट मोड पर है। स्वास्थ्य विभाग आगरा, मथुरा, बनारस आने वाले विदेशी पर्यटकों का पूरा ब्योरा मेंटेन करेगा।

UP Government Will Issue Guidelines Soon on Omicron

विदेशों से आने वाले 10 दिन के सर्विलांस में होंगे UP Government Will Issue Guidelines on Omicron

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दक्षिण अफ्रीका में 6 जबकि हॉंगकांग में 1 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज की पुष्टि हुई है। विशेषज्ञों की माने तो ओमिक्रॉन वैरिएंट वैक्सीनेशन की दोनों डोज ले चुके लोगों पर भी कहर बरपा रहा है। राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग, एयरपोर्ट अथॉरिटी, प्रवासी विभाग और एपीएचओ के अधिकारियों के साथ बैठक हुई जिसमें बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका, हांग कांग, ब्राजील, बांग्लादेश, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, बेल्जियम से आने वाले यात्रियों 10 दिन तक सर्विलांस में रखने का फैसला लिया गया है। लखनऊ एयरपोर्ट पर खाड़ी देश से लोग सीधे लखनऊ आते हैं।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के 3 लक्षण UP Government Will Issue Guidelines on Omicron

  • लगातार खांसी आना: इस कारण लगातार खांसी हो सकती है। यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है। 24 घंटों के भीतर कम से कम 3 बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं। अगर आपको खांसी में बलगम आता है, तो ये भी चिंता की बात हो सकती है।
  • बुखार: इस वायरस के कारण ठंड लगकर बुखार आ सकता है।
  • गंध और स्वाद का पता नहीं चलना: विशेषज्ञों का कहना है कि बुखार और खांसी के अलावा यह भी वायरस संक्रमण का वह संभावित महत्वपूर्ण लक्षण हैं, जिन्हें नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

Read More: Omicron Variant of Covid 19: ओमिक्रॉन से दुनिया आई दहशत में, भारत में भी अलर्ट जारी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox