होम / UP : अगर एक ही निजी विद्यालय में पढ़ती है दो सगी बहने, तो एक का फीस भरेगी योगी सरकार

UP : अगर एक ही निजी विद्यालय में पढ़ती है दो सगी बहने, तो एक का फीस भरेगी योगी सरकार

• LAST UPDATED : January 26, 2023

UP : यदि किसी निजी विद्यालय में दो सगी बहने पढ़ती है तो ऐसे में एक की पूरी फीस की जिम्मेदारी सरकार वहन करेगी. इसको लेकर सरकार योजना बना रही है. सूत्रों की माने तो आने वाले वित्तीय वर्ष में इसके लिए बजट भी पास किया जाएगा. अगर सरकार ऐसा करती है तो प्रदेश के तमाम परिषदीय विद्यालयों समेत तमाम स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को लाभ होने जा रहा है . सरकार के इस फैसले से इससे प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाली लाखों छात्राओं को लाभ होगा.

सीएम योगी ने कुछ दिनों पहले कहा था कि किसी भी निजी स्कूल में दो सगी बहने यदि पढ़ती है तो स्कूल प्रशासन से बात कर के उसमे से एक छात्रा की फीस माफ करने के लिए कहा जाएगा. यदि ये संभव नही हुआ तो तो एक बहन की फीस की भरपाई राज्य सरकार करेगी.

जानकारी हो कि बेसिक शिक्षा विभाग ने इस मामले में सरकार को प्रस्ताव भेजा है. प्रस्ताव पास करने के बाद सरकार 1000 करोड़ का अतिरिक्त टोकन मनी देगी. आने वाले समय में यदि ये धन पर्याप्त नही रहा तो टोकन मनी को बढ़ाया जाएगा. माना जा रहा है कि सरकार ये फैसला 2024 के चुनाव को देखते हुए लिया है.

सड़कों पर काम करेगी सरकार

2024 के लोक सभा चुनाव से पहले सरकार अपने वित्तीय वर्ष के बजट में सडकों को लेकर बड़ा बजट देने की तैयारी में है.अभी तक चल रहे कार्यों को पूरा करने पर ध्यान दिया जा रहा था, लेकिन अगले वित्तीय वर्ष में नए कार्यों (नई मांगों की अनुसूची) के लिए भी अच्छी खासी राशि का भुगतान किया जाएगा.इस बजट में सड़को के चौड़ी करण का भी प्रस्ताव दिया जाएगा. जिससे कि मुख्य सड़के जो कि छोटे शहरों को मुख्य सड़को से जोड़ती है वही जिला मुख्यालय को जोड़ने वाली सड़कों को कम से कम 5 से 7 मीटर चौड़ा करने का काम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Lucknow Building Collapes: अलाया अपार्टमेंट जमींदोज मामले में अखिलेश ने की कानून के हिसाब से कार्रवाई की मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox