होम / UP New DGP: प्रदेश को तीसरी बार मिला कार्यवाहक डीजीपी,आईपीएस विजय कुमार को जिम्मेदारी

UP New DGP: प्रदेश को तीसरी बार मिला कार्यवाहक डीजीपी,आईपीएस विजय कुमार को जिम्मेदारी

• LAST UPDATED : May 31, 2023

India News (इंडिया न्यूज), UP New DGP: प्रदेश में एक बार फिर से कार्यवाहक डीजीपी मिला है। इस बार प्रदेश के डीजीपी पद की जिम्मेदारी आईपीएस विजय कुमार को मिली है। वे 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी है। ये तीसरी बार है जब प्रदेश को पुलिस महानिदेशक (DGP) मिला है।

आज वर्तमान डीजीपी आरके विश्कर्मा आज रिटार हो रहे हैं। ऐसे में सीएम योगी के आदेश के बाद नए डीजीपी के तौर पर आईपीएस विजय कुमार को जिम्मेदारी दी गई है। उनको अतिरिक्त प्रभार मिला है। आईपीएस विजय कुमार जनवरी 2024 में रिटार होंगे। वहीं इनके नाम की चर्चा काफी दिनों से चल रही थी। सीएम योगी के आदेश के बाद प्रदेश के डीजीपी पद के लिए उनको अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

तीसरी बार मिला कार्यवाहक डीजीपी

प्रदेश को तीसरी बार कार्यवाहक डीजीपी मिला है। इससे पहले मुकूल गोयल, आरके विश्वकर्मा कार्रयवाहक डीजीपी के तौर पर काम कर चुके है। ये तीसरी बार है जब प्रदेश को कार्रयवाहक डीजीपी मिला है। प्रदेश के 25 करोड़ लोगों को उम्मीद थी कि इस बार प्रदेश को पूर्णकालिक डीजीपी मिल सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

विपक्ष का सरकार पर प्रहार

विपक्ष ने प्रदेश में पूर्णकालिक डीजीपी ना नियुक्त करने को लेकर हमला बोला है। सपा मुखिया ने हाल ही में ट्वीट करते हुए कहा कि “उत्‍तर प्रदेश में स्‍थाई डीजीपी की नियुक्ति क्‍यों नहीं हो रही ?। क्‍या कोई आईपीएस इस पद के योग्‍य नहीं है या उसके लिए कोई तैयार नहीं हो रहा है। इशारों-इशारों में अखिलेश ने स्‍पष्‍ट कर दिया था कि कोई भी आईपीएस मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के पैमाने पर इस पद के लिए खरा नहीं उतर पा रहा है। ”

डीजीपी की क्या है मुख्य जिम्मेदारी

प्रदेश में डीजीपी का मुख्य काम होता है प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखे। वहीं प्रदेश में पुलिस विभाग का सबसे बड़ा पोस्ट होता है।डीजीपी को अपने क्षेत्र में कई अधिकार प्राप्त होते हैं। वह अपने अधिकारों का प्रयोग करके सूबे की कानून व्यवस्था को बनाए रखते हैं। इसके साथ ही प्रदेश में अपराध न हो सके इसके लिए अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी देते हैं। अपराधियों की धरपकड़ के लिए उन पर इनाम भी घोषित करने की अनुमति देता है।

Also Read:

Brij Bhushan Singh बोले, ‘अगर साबित हो कोई भी आरोप तो फांसी पर झूलने को तैयार,’ पुलिस को अभी नहीं मिले पर्याप्त सबूत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox