होम / UP News: पुलिसकर्मी नहीं कर सकेंगे ड्यूटी के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल, प्रदेश में ‘सोशल मीडिया पॉलिसी’ बहाल

UP News: पुलिसकर्मी नहीं कर सकेंगे ड्यूटी के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल, प्रदेश में ‘सोशल मीडिया पॉलिसी’ बहाल

• LAST UPDATED : February 8, 2023

(Use of social media while on duty has been banned for policemen in Uttar Pradesh.): उत्तर-प्रदेश में पुलिसकर्मियों के लिए ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रदेश में सोशल मीडिया पॉलिसी लागू कर दी गई है।

UP News: उत्तर-प्रदेश में पुलिसकर्मियों के लिए ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। यह पॉलिसी लागू करने से पहले विभिन्न संस्थाओं से रायशुमारी की गई, यहां तक कि, राज्यों के साथ ही विभिन्न देशों के सोशल मीडिया नियमावली का भी अध्ययन किया गया। यूपी डीजीपी ने इसपर निर्देश जारी कर दिए है। उन्होंने निर्देश जारी करते हुए कहा कि, जिला स्तर पर भी इन निर्देशों का गंभीरता से पालन किया जाएगा।

ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित

यूपी पुलिस विभाग ने विभिन्न देशों के अध्ययन के बाद प्रदेश में सोशल मीडिया पॉलिसी लागू कर दी है। खास बात ये है कि, पुलिस अधिकारी का सरकारी कार्य या ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया का प्रयोग करना पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। कांस्टेबल हो या आईपीएस अधिकारी, सभी पर यह प्रतिबंध लागू किया गया है।

वर्दी में बिना वजह फोटो डालने पर भी रोक

साथ दी वर्दी में सोशल मीडिया पर रील बनाना या किसी के साथ चैटिंग करना या फिर कार्य के वक्त वर्दी में बिना वजह फोटो डालने पर भी रोक लगाई गई है।  प्रदेश में यह पॉलिसी लागू कने से पहले विभिन्न संस्थाओं से राय ली गई, साथ ही राज्य के अलग-अलग देशों के सोशल मीडिया नियमावली का भी अध्ययन किया गया।

यह भी पढ़ें-

Uttarakhand News: डीएम ने डेयरी विकास विभाग का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए दिए आवश्यक निर्देश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox