होम / UP News: रेल मंत्री का GIS में बड़ा एलान, यूपी को 150 रेलवे स्टेशन की सौगात

UP News: रेल मंत्री का GIS में बड़ा एलान, यूपी को 150 रेलवे स्टेशन की सौगात

• LAST UPDATED : February 13, 2023

UP NEWS : उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्ससमिट(GIM) का हाल ही में उदघाटन हुआ है। जहां पीएम नरेंद्र मोदी (PM) के हाथों इसकी शुरूआत की गई। वहीं रेल और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के तहत यूपी को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्टेशन’ के तहत यूपी में 150 रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा। वैष्णव ने बताया कि उत्तर प्रदेश की GIS 2023 दुनिया भर में चर्चा का विषय बनी हुई है। उनका कहना है कि भारत की आर्थिक वृद्धि में उत्तर प्रदेश का महत्त्वपूर्ण योगदान है।

आपको बता दें कि इसी वजह से जी-20 के कार्यक्रम भी उत्तर प्रदेश में आयोजित हो रहे हैं। रेल मंत्री ने कहा कि 2014 से पहले जब रेल बजट आता था तो उत्तर प्रदेश के हिस्से में 1000-1100 करोड़ रुपये आवंटित होते थे। लेकिन इस बार के बजट में सरकार ने उत्तर प्रदेश के हिस्से में 16 गुना की बढ़ोतरी की गई है। समिट उदघाटन के दो दिन बाद ही उत्तर प्रदेश विकास को लेकर रेलवे और यूपी सरकार के बीच 17,507 करोड़ का लेन- देन किया गया।

मंत्री जितिन प्रसाद का बयान

वहीं उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद ने अपनी बात रखते हुए कहा कि रेल और सड़क के बिना जनता का कुछ भी नहीं हो सकता। यूपी में 4 लाख किलोमीटर का सड़क मार्ग है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के अंदर एक्सप्रेस-वे और सड़कों का निर्माण किया जा  रहा है। वहीं 560 किलोमीटर के गंगा एक्सप्रेस-वे पर निर्माण कार्य का काम चल रहा है। साथ ही 59 रेलवे ओवरब्रिज का काम पूरा हो चुका है। मंत्री जितिन प्रसाद के अनुसार 250 आरओबी पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

रेलवे बोर्ड के सदस्यों का बयान

वहीं रेलवे बोर्ड के सदस्य रूप नारायण शंकर ने बताया कि साथ ही आठ हजार किलोमीटर रेलवे लाइन का विद्युतीकरण हो चुका है। उनका कहना है कि फरवरी खत्म होते ही उत्तर प्रदेश के पूरे रेल विभाग का विद्युतीकरण हो जाएगा।

ये भी पढ़े- https://indianewsup.com/uttrakhand-news-cm-pushkar-singh-dhami-thanked-lt-gen-anti-copying-ordinance-approved/

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox