होम / UP News: अयोध्या में चल रहे मंदिर निर्माण समिति की बैठक खत्म

UP News: अयोध्या में चल रहे मंदिर निर्माण समिति की बैठक खत्म

• LAST UPDATED : February 27, 2023

(Two-day meeting for construction of Ram’s grand temple in Ayodhya ends) भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए प्रत्येक माह होने वाली भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक समाप्त हुई। बैठक भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा की अध्यक्षता में आहूत थी जिसमें ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ कार्रदायी संस्था के इंजीनियर आर्किटेक्ट और मूर्तिकला के विशेषज्ञ बैठक में शामिल हुए। बैठक के पहले दिन राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय सदस्य अनिल मिश्रा और निर्माण कार्य में लगी कार्यदाई संस्था के इंजीनियर भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा के साथ मौजूद रहे।

भगवान राम लला के भव्य मंदिर में बनाए जा रहे हैं परकोटे की जद में आ रहे भगवान राम लला के परिसर में स्थित दर्शन मार्ग को डाइवर्ट किए जाने के लिए स्थलीय निरीक्षण किया गया भगवान रामलला के परिसर में अब रामलला के अस्थाई मंदिर में जाने वाले दर्शन मार्ग में बदलाव किया जाएगा। जिसको लेकर सुरक्षा के लिहाज से श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रूट का चयन किया गया है। रूट डायवर्जन रामजन्म परिसर में 1 साल के लिए किया गया है इसके अलावा राम जन्म परिसर में चल रहे विकास कार्य जिसमें प्रमुख रूप से तीर्थयात्री सुविधा केंद्र, बिजलीघर, 300 टॉयलेट ब्लॉक, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, परकोटा निर्माण कार्य और रिटेनिंग वॉल का निरीक्षण किया गया।

इसके अलावा सुग्रीव किला से राम जन्मभूमि परिसर तक बनाए जा रहे जन्मभूमि पथ का भी निरीक्षण किया गया है ट्रस्ट के दूसरे दिन की बैठक में भगवान रामलला के गर्भ गृह में लगाई जाने वाली लाइटिंग को लेकर अंतिम निर्णय लिया गया इसके अलावा अब मंदिर के बाहर लगाए जाने वाले फसाड लाइट को अगली बार की बैठक में विचार-विमर्श के लिए छोड़ा गया है। श्री रामलला के परकोटे में बनाए जाने वाले भगवान रामलला के जीवन पर आधारित झांकियों के लिए दो मूर्तिकला के विशेषज्ञों ने सभी अपनी प्रस्तुति दी। जिसमें महाराष्ट्र से 3D मॉडल तो दूसरा गुड़गांव से आया था जिसको लेकर बैठक में मंथन हुआ अब जल्दी इस पर भी निर्णय श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट लेगा दो दिवसीय मैराथन बैठक में रामलला के जन्मोत्सव को लेकर भी मंथन किया गया है।

जन्मोत्सव की तैयारी के मद्देनजर रेलवे की यात्री सुविधा को बढ़ावा देने वाली संस्था राइट्स ने भी अपनी रिपोर्ट दूसरे दिन की बैठक में दी है। राम जन्मभूमि अयोध्या में आने वाले क्राउड सिस्टम मैनेजमेंट के लिए राइट को जिम्मेदारी दी गई है और ट्रस्ट के निवेदन पर अब राइट्स राम जन्मोत्सव में ही अपनी सेवा उपलब्ध कराएगा और क्राउड मैनेजमेंट सिस्टम पर रिसर्च भी करेगा इस दौरान रामनवमी के मद्देनजर अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन राम घाट घाट और कटरा रेलवे स्टेशन पर राइटस अपनी संस्था के कर्मचारियों को नियुक्त कर यात्रियों की सुविधा पर रिसर्च करेगा इसके अलावा पांच और जगह यात्री सुविधाओं और क्राउड मैनेजमेंट सिस्टम को सुचारू करने के लिए अपने कर्मचारियों को जिम्मेदारी देगा।

Also Read: Mathura News: दिल्ली से बिहार जा रही बस डिवाइडर से टकराई,3 लोगों की मौत; 22 लोग घायल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox