होम / UP Roadways Fare : महंगा हो गया यूपी रोडवेज का सफर, यात्रियों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

UP Roadways Fare : महंगा हो गया यूपी रोडवेज का सफर, यात्रियों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

• LAST UPDATED : February 6, 2023

UP Roadways Fare: यूपीएसआरटीसी की बसों में यात्रा करना 7 फरवरी (6 फरवरी को 12 बजे के बाद) से और महंगा हो जाएगा। यूपी स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (UPSRTC) ने सभी कैटेगरी की बसों का किराया बढ़ा दिया है। सामान्य बसों का किराया 25 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है। सामान्य बसों का किराया अभी 1.3 रुपये प्रति किमी है।

एसी जनरथ बसों, वॉल्वो और एसी स्लीपर बसों का किराया भी इसी हिसाब से बढ़ेगा। जनरथ (3×2) बसों का किराया 1.6 रुपये प्रति किमी और जनरथ (2×2) बसों का किराया 1.9 रुपये प्रति किमी से अधिक बढ़ जाएगा। इसी तरह वॉल्वो बसों का किराया 2.8 रुपये प्रति किलोमीटर और एसी स्लीपर बसों का किराया 2.5 रुपये प्रति किलोमीटर से ज्यादा बढ़ाया जाएगा।

यूपीएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यात्रियों को घोषणाओं के माध्यम से किराया वृद्धि के बारे में सूचित किया जाए ताकि यात्रा के दौरान कोई भ्रम न हो। उन्होंने कहा कि नया किराया 48 घंटे के भीतर बस अड्डे पर प्रदर्शित होना चाहिए।

पिछली बार निगम ने एक जनवरी 2020 को किराया बढ़ाया था। ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए किराया बढ़ाया गया है। 2020 में एक लीटर डीजल की कीमत 63.5 रुपये थी लेकिन आज यह 90 रुपये प्रति लीटर है। आय में वृद्धि से निगम अपनी परिचालन लागत वहन करेगा और दिसंबर के अंत तक अपने बेड़े में लगभग 3,000 नई बसें और 2024 में अन्य 2,000 बसें अपने स्वयं के संसाधनों के माध्यम से जोड़ेगा। इससे निगम की कार्यशालाओं के उन्नयन में भी मदद मिलेगी। बढ़ोतरी के बावजूद यूपीएसआरटीसी की बसों का किराया उत्तराखंड, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश की तुलना में कम है।

ये भी पढ़ें- UP Politics: अखिलेश ने साधा योगी सरकार पर निशाना, कहा- सरकारी नौकरियों में साजिश के तहत नही हो रही पिछड़ो की भर्ती

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox