होम / Uttarakhand News: मुख्यमंत्री धामी ने देहरादून में किया हेल्थ एटीएम का उद्घाटन, जानें पूरी खबर

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री धामी ने देहरादून में किया हेल्थ एटीएम का उद्घाटन, जानें पूरी खबर

• LAST UPDATED : April 7, 2023

Dehradun News : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को सचिवालय में अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत यस बैंक के सहयोग से जेके टायर लिमिटेड कंपनी द्वारा स्थापित एक स्वास्थ्य एटीएम का उद्घाटन किया। सचिवालय औषधालय में हेल्थ एटीएम के अलावा विधानसभा औषधालय और टनकपुर में 2 और अस्पताल खोले।

हेल्थ एटीएम से आम लोग खुद कर सकेंगे परीक्षण

इन हेल्थ एटीएम के माध्यम से आम जनता स्वयं अपने विभिन्न स्वास्थ्य परीक्षण कर सकती है। जिनमें हीमोग्लोबिन स्तर, टीएलसी और डीएलसी, रक्त शर्करा, रक्तचाप, यूरिक एसिड, कॉलेस्ट्रॉल, एचबीएसी, रक्त समूह, लिपिड प्रोफाइल, ट्राईगिलसाइड, लाइकोप्रोटिन, प्रेगनेंसी जांच तथा गुर्दा जांच जैसे 72 परीक्षण शामिल हैं। हेल्थ एटीएम पर जाँच की सुविधा निशुल्क रहेगी। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे हेल्थ एटीएम की जाँच के नतीजों के आधार पर स्वयं औषधि ना लें और रिपोर्ट असामान्य आने पर डॉक्टरी सलाह लें। इसके अलावा, प्रदेश के सभी ब्लॉकों में इंडियन ऑयल कॉरपोरशन लिमिटेड के सौजन्य से 40 ट्रू नेट मशीनें भी लगायी गयी हैं जिनकी सहायता से तपेदिक, कोविड तथा अन्य रोगों की जांच की जा सकेगी। ये मशीनें राज्य के 40 दूरस्थ स्थानों में क्रियाशील रहेंगी।

लोगों की धन की बजत- सीएम धामी

इस खास अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग ने आईओसीएल, यस बैंक तथा जेके टायर के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किये गये। मुख्यमंत्री ने कंप​नियों का सहयोग के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन सुविधाओं से ना सिर्फ लोगों के धन की बचत होगी बल्कि उनसे लोगो में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand News: देवभूमि का बदला मंजर, सरकारी जमीन पर अवैध स्मारकों ने बढ़ाई प्रशासन की परेशानियाँ, जानें पूरी खबर

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox