होम / Uttarakhand News: डीएम ने डेयरी विकास विभाग का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए दिए आवश्यक निर्देश

Uttarakhand News: डीएम ने डेयरी विकास विभाग का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए दिए आवश्यक निर्देश

• LAST UPDATED : February 8, 2023

(DM Champawat Narendra Singh Bhandari conducted surprise inspection of Dairy Development Department on Wednesday.): डीएम चंपावत नरेंद्र सिंह भंडारी ने बुधवार को डेयरी विकास विभाग का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने डेयरी के तहत दूध से बनने वाले विभिन्न प्रोडक्टों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Uttarakhand News: चंपावत में बुधवार को डीएम नरेंद्र सिंह भंडारी ने डेयरी विकास विभाग का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने निरीक्षण के दौरान डेयरी विभाग से पिछले साल का लेखा-जोखा के साथ लाभ-हानी की भी सूचना मांगी। साथ ही, पशुचालकों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने, दुध उत्पादकों को दिए जाने वाली हर योजनाओं के लाभ हर पशुपालक तक पहुंचे, इसका भी निरीक्षण किया।

40 नई समितियां खुलने का लक्ष्य

डीएम नरेंद्र सिंह भंडारी ने डेयरी विकास विभाग का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में डीएम ने कई नए सुझाओं दिए। दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के लिए लोगों को पशुपालन को लेकर प्रेरित करने के साथ-साथ दूसरे दिशा निर्देश जारी किए गए। वर्तमान समय मे चम्पावत में 201 समितियों के माध्यम से डेयरी विभाग को प्रतिदिन 11500 लीटर दूध का उत्पादन किया जा रहा है।

इसी के साथ दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए हर पशुपालक को दिशा निर्देश किए गए हैं। इस वर्ष अधिक पशुपालकों को डेरी से जोड़ने के लिए 40 नई समितियां खोलने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा, और महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

UP Crime: लापता व्यक्ति का संदिग्ध परिस्थितियों में नहर में पड़ा मिला शव

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox