होम / vegetable news: आखिर क्यों गिर रहे आलू-प्याज के भाव? कृषि-कानून का क्या है कहना

vegetable news: आखिर क्यों गिर रहे आलू-प्याज के भाव? कृषि-कानून का क्या है कहना

• LAST UPDATED : March 2, 2023

देश के कई राज्यों में आलू-प्याज के बढ़ते दाम किसानों को रोने पर मजबूर कर रहे हैं। महाराष्ट्र राज्य में जहां प्याज के दाम गिरते दिख रहे हैं तो वहीं, पंजाब, उत्तर प्रदेश जैसे प्रदेशों में आलू की कीमतों का काफी बुरा हाल है। आइए जानते हैं आखिर क्यों रुला रहे प्याज-आलू के भाव।

इस वर्ष आलू और प्‍याज की राज्यों में इतनी पैदावार हुई है कि इसने किसानों को मुश्किल में डाल दिया है। हालात ये हो गई है कि आलू और प्‍याज की कीमतें मंडी में गिरते दिख रहे है। महाराष्‍ट्र राज्य की मंडियों में आलू, प्‍याज की कीमत 3-4 रुपये तक मिल रही है। इन कीमतों ने किसानों को मुश्किल में कर दिया है। किसानों को फसलों का सही दाम ही नहीं मिल पा रहा है।

कितनी है आलू-प्‍याज की पैदावार 

मुंबई एपीएमसी के एक कारोबारी ने बिजनेस वर्ल्‍ड को जानकारी दी है कि इस बार सितंबर महीनें में काफी बारिश होने की वजह से आलू और प्‍याज की फसल काफी देरी से लगाई गई थी जिसके बाद इस समय यूपी की मंडियों में सभी जगहों से आलू की अधिक फसल मंडी में पहुंच रही है। इसका नतीजा देखने को मिला कि फर्रुखाबाद जैसी मंडी में आलू 400 रुपये क्विंटल से लेकर 700 रुपये क्विंटल तक बाजार में बिक रहा है। प्रत्येक वर्ष दिसंबर और जनवरी से नया आलू मार्केट में आना शुरू हो जाता था। वहीं इस बार ये नहीं हो पाया। जिसके कारण अब यूपी की सभी बड़ी मंडियों में आलू आ रहा है और वो 4 रुपये किलो से 6 रुपये किलो तक बिक रहा है।

आखिर क्‍या है प्‍याज का भाव 
मंडी में किसी आदमी ने जानकारी दी कि आलू की तरह प्‍याज की भी पैदावार जमकर हुई है। पूरे महाराष्‍ट्र राज्य में प्‍याज की फसल की तेजी से पैदावार हुई है। इस वर्ष ठंड में ज्‍यादा बारिश नहीं हुई तो उससे फसल और अच्‍छी पैदा हुई है। इसके कारण लासनगांव सहित सभी मंडियों में जमकर प्‍याज आ रहा है। उसके कारण ही प्‍याज 300 रुपये किलो से लेकर 1100 रुपये किलो तक बाजार में बिक रहा है।

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट  आलू प्‍याज की कीमतों को देखते हुए कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केवड़िया का कहना है कि फसल की पैदावार बंपर होने की वजह से इस तरह के दाम देखने को मिल रहा है। वहीं आने वाले दिनों में जैसे ही शादी ब्‍याह का सीजन शुरू होगा वैसे ही डिमांड में इजाफा हो जाएगा। एक बार इजाफा होने के बाद फिर दाम अपनी जगह पर आ जाएगा।

ये  भी पढ़े- UP Politics: यूपी के सियासत में नीतीश कुमार का हस्तक्षेप? तस्वीरें देख आप भी चौक जाएंगे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox