होम / Victoria park in India: एक दिन के लिए भारत की राजधानी बना था ये यूपी का शहर, जानें वजह

Victoria park in India: एक दिन के लिए भारत की राजधानी बना था ये यूपी का शहर, जानें वजह

• LAST UPDATED : March 25, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़),Victoria park in India : भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम 1857 में लड़ा गया था। (Victoria park in India) 1857 का विद्रोह, जिसे सिपाही विद्रोह या भारतीय स्वतंत्रता का पहला युद्ध भी कहा जाता है, भारत के इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना थी। यह 10 मई, 1857 को मेरठ शहर में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के सिपाहियों (भारतीय सैनिकों) के विद्रोह के रूप में शुरू हुआ और जल्द ही भारत के अन्य हिस्सों में फैल गया। हालाँकि समय से पहले शुरू होने, किसी निश्चित योजना और नेतृत्व के अभाव के कारण यह क्रांति सफल नहीं हो सकी, लेकिन भारतीयों ने पहला सामूहिक प्रयास प्लासी के युद्ध (1757) से ठीक 100 साल पहले किया।

1 दिन के लिए क्यों बनाई गई राजधानी

1857 की क्रांति के बाद रानी विक्टोरिया ने ईस्ट इंडिया कंपनी से देश की बागडोर छीन ली और इसे ब्रिटिश शासन के अधीन कर दिया। 1 नवंबर 1858 को प्रयागराज में ईस्ट इंडिया कंपनी का शासन ख़त्म करने की घोषणा की गयी। इस दिन इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में एक दिवसीय शाही दरबार आयोजित किया गया था।

विक्टोरिया के घोषणा पत्र पर लिखा था राज

इतिहासकार योगेश्वर तिवारी कहते हैं कि चन्द्रशेखर आजाद पार्क में बना विक्टोरिया मेमोरियल आज भी महारानी विक्टोरिया की याद दिलाता है। महारानी विक्टोरिया के प्रयासों के बाद ही इलाहाबाद को एक दिन के लिए भारत की राजधानी बनाया गया और यहाँ शाही दरबार लगाया गया। इस प्रकार 1 नवंबर, 1858 के इस भव्य आयोजन ने न केवल आयोजन स्थल का नाम बल्कि इलाहाबाद शहर का नाम भी इतिहास की किताबों में स्वर्ण अक्षरों में अंकित कर दिया और इसके साथ ही इसे संयोगवश देश की राजधानी बनने का गौरव भी प्राप्त हुआ।

अब बन गया पार्क

अगर आप भी प्रयागराज घूमने आते हैं और पश्चिमी कला में बनी कोई खास चीज देखना चाहते हैं तो चंद्रशेखर आजाद पार्क में स्थित विक्टोरिया मेमोरियल इसका एक बेहतरीन उदाहरण है। जो सफेद संगमरमर के पत्थरों से बना एक स्मारक है। इसकी सुंदरता इतनी अद्भुत है कि चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क में आने वाले लोग विक्टोरिया मेमोरियल के साथ सेल्फी लेना पसंद करते हैं।

विक्टोरिया मेमोरियल प्रयागराज शहर के मध्य में स्थित चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क में स्थित है। इसे देखने के लिए आपको चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क के गेट पर ₹5 का टिकट खरीदना होगा। यह प्रयाग मुख्य स्टेशन से मात्र 1 किमी दूर है।

ये भी पढ़ें:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox