होम / Weather Update Today 3rd April 2022 हरियाणा और दिल्ली के साथ इन राज्यों में भीषण गर्मी की चेतावनी, जाने मौसम का हाल

Weather Update Today 3rd April 2022 हरियाणा और दिल्ली के साथ इन राज्यों में भीषण गर्मी की चेतावनी, जाने मौसम का हाल

• LAST UPDATED : April 3, 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Weather Update Today 3rd April 2022 : देश के ज्यादतर इलाके में अप्रैल के महीने में ही गर्मी ने लोगो के पसीने छुड़वा दिए हैं। दिल्ली, राजस्थान, यूपी, हरियाणा व पंजाब सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इस बार अप्रैल शुरू ही हुआ है कि गर्मी जैसे मई में होती है, वैसा अभी से महसूस होने लगा है। मार्च में भी गर्मी ने इस बार रिकॉर्ड तोड़े हैं। मार्च में अक्सर सर्दी के बाद बसंत ऋतु आती है लेकिन इस बार गर्मी के बीच बसंत का पता ही नहीं चला।

मई जैसी गर्म हवाएं (heat wave) यानी लू अभी चल रही है और भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने फिलहाल ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में आज मौसम साफ रहने का अनुमान है और तापमान 39 डिग्री तक रहने के आसार हैं। मार्च में ही कई पारा 40 पार गया है।

इन राज्यों में लू चलने का अलर्ट, धूप से बचने की सलाह (Weather Update Today 3rd April 2022)

Brazils Araras Village people suffering from Rare Disease in which skin  gets melted in sun | वो जगह जहां दिन में कोई नहीं निकलता; धूप लगते ही गल  जाते हैं लोग |

आईएमडी (IMD) के अधिकारियों के अनुसार देश के पश्चिमोत्ता, मध्य और पश्चिम क्षेत्र के कुछ जिलों में अगले चार दिन तक लू चलने की संभावना है। उन्होंने लोगों को धूप से बचने की सलाह दी है। आज दिल्ली-एनसीआर, यूपी, साउथ हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात व झारखंड के कुछ हिस्सों में हीट वेव ही स्थिति रहेगी। अगले 5 दिन मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू के हालात बने रहेंगे। भोपाल में अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहने का अनुमान है।

जानिए कहां हो सकती है हल्की बारिश (Weather Update Today 3rd April 2022)

Barish ki bunde! | Rain drops falling... | Ruhi, the clicker | Flickr

मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय में हल्की और मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इन राज्यों में आज कुछ जगहों पर भारी बारिश के भी आसार हैं। वहीं शेष पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण तटीय कर्नाटक , लक्षद्वीप व अंडमान+निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। तमिलनाडु में कुछ जगह व पूर्वोत्तर बिहार में भी छिटपुट बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार यह है प्रचंड गर्मी का कारण (Weather Update Today 3rd April 2022)

आईएमडी (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा दिल्ली व हरियाणा सहित दक्षिण पाकिस्तान से दक्षिण गुजरात की ओर उत्तर पश्चिम भारत की ओर हवाएं चल रही थीं, इसलिए इस क्षेत्र से उत्तरी भागों में गर्मी आई और इससे हिमालय की तलहटी के तापमान में वृद्धि हुई। इस बार कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं था, जिसके परिणामस्वरूप ठंडी हवाएं नहीं।

लेह में कड़ाके की ठंड, शिमला में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहने का अनुमान (Weather Update Today 3rd April 2022)

 

लेह में अभी कड़ाके की ठंड है और अभी इसके बरकरार रहने की संभावना है। यहां का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 16. 4 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा। आज हल्के काले बादल छाए रहने का अनुमान है। जम्मू का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री रहने के आसार हैं। आज शाम शहर में बादल छाए रहने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रह सकता है।

(Weather Update Today 3rd April 2022)

Also Read : Jaya Prada Birthday बॉलीवुड की सुपरहिट एक्ट्रेस मना रही आज 60वां जन्मदिन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox